The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Wednesday, March 17, 2021

UPSESSB UP PGT Recruitment: इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता बनने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

 

UPSESSB UP PGT Recruitment: इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता बनने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

UPSESSB UP PGT Recruitment 2021: अगर आपने परा-स्नातक (Post Graduate) यानी मास्टर डिग्री हासिल की है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने राज्य के इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता का पदों पर चयन के लिए पीजीटी (PGT) परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग राज्य के विभिन्न विद्यालयों में बारहवीं क्लास में पढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों के लिए टीचर्स का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च 2021 से शुरु हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अप्रैल 2021 है.



संस्था का नाम- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड (UPSESSB)

परीक्षा का नाम- पीजीटी (PGT) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर


पद नाम- इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता पद, विषय- इस भर्ती के माध्यम से विभाग हिंदी, गणित, गृह विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी, आर्ट्स, नागरिक शास्त्र, भूगोल, सोशल साइंस, शिक्षा शास्त्र, मनोविज्ञान, संस्कृत, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, कॉमर्स, कृषि, फिजीकल एजुकेशन, मिलिट्री साइंस, तर्क शास्त्र के टीचर्स के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.


शैक्षणिक योग्यता- इन पदों के लिए उम्मीदार का उपरोक्त दिए गए विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से परा-स्नातक यानी मास्टर डिग्री धारक होना जरूरी है.


आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 01 जुलाई 2021 के आधार पर की जाएगी.


आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 450/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. इसके अलावा एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 2595 है. जिनमें 2281 पद पुरुषों के लिए और बाकी 314 महिला उम्मीदवारों के लिए रिक्त हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 16 मार्च 2021

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 11 अप्रैल 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.


PGT Recruitment Notification-click

 


Full Width(True/False)