The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Wednesday, March 3, 2021

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 , कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना : राजस्थान में मेधावी छात्र स्कूल योजना काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं राजस्थान सरकार के द्वारा यह बहुत ही शानदार प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है इस योजना के लिए 1 मार्च से 31 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों के लिए स्कूटी वितरण किया जाएगा जो कि अन्य स्कूटी वितरण योजनाओं को एकीकृत कर अनुसूचित जाति व अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं सहित प्रतिवर्ष लगभग 10050 छात्राओं को स्कूटी देकर लाभान्वित किया जाएगा जिसमें प्रत्येक जिले के लिए अलग - अलग संख्या रखी गई है




Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021: 

योजना का उद्देश्य राजस्थान राज्य के राजकीय राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय सहित एवं निजी विद्यालय में जो कक्षा बारहवीं तक नियमित छात्रा के रूप में अध्यनरत करने एवं कक्षा 12 वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने के लिए संचालित की जा रही है इस योजना का पूरा नाम काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021 है यह योजना वित्तीय वर्ष 2020 21 के लिए है 18 वर्ष 2020 में कक्षा 12 वीं पास के आधार पर स्कूटी प्रदान की जाएगी


Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 योजना के अंतर्गत दे लाभ 

1. स्कूटी 

2. स्कूटी के साथ छात्रा को सुपुर्द करने तक का ( रजिस्ट्रेशन , छात्रा के नाम हस्तांतरण ) परिवहन व्यय एक वर्ष का सामान्य बीमा , पांच वर्षीय तृतीय पक्षकार बीमा , दो लीटर पेट्रोल ( वितरण के समय एक बार ) एक हेलमेट


Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 chistang भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में पात्रता 

1. ) Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 योजना में छात्राएं जो लाभ प्राप्त करेंगी जो राजस्थान की निवासी होनी चाहिए .

 


 2. ) ऐसी छात्राएं जोकि गरीब परिवार से संबंध रखती हैं यानि जो जरूरतमंद परिवार की हैं , उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा . 

3. ) Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 योजना में लाभार्थी छात्राएं वे होंगी , जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ाई कर उत्तीर्ण हुई हैं . 

4. ) Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 योजना का लाभ उठाने के लिए सभी मेधावी छात्राओं का कक्षा 12 वीं में राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में न्यूनतम 75 % अंक एवं केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में न्यूनतम 85 % अंक आना अनिवार्य है . 

5. ) Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 योजना में ऐसी छात्राएं जोकि दिव्यांग हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा , किन्तु यदि ऐसा होता हैं कि राज्य में कोई भी दिव्यांग छात्रा इसके लिए पात्र नहीं होती हैं , तो वह स्कूटी सम्बंधित संकाय के अंतर्गत आ जाएगी .


Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021 Important Links Online 

Form Start- 1/03/2021 

Online Form End- 31/03/2021 

Apply online- Click

Notification- click


 


Full Width(True/False)