The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Saturday, March 6, 2021

दिल्ली पुलिस भर्ती : बुरी खबर, दो बड़ी भर्तियां रद्द, बताई ये वजह

 दिल्ली पुलिस भर्ती : बुरी खबर, दो बड़ी भर्तियां रद्द, बताई ये वजह



दिल्ली पुलिस ने प्रशासनिक कारणों से हेड कांस्टेबल पद की दो भर्तियों को रद्द कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने 2019 में हेड कांस्टेबल (क्लर्क) के पद पर 554 और हेड कांस्टेबल (असिस्टेंट वायरलैस ऑपरेटर/ टेली प्रिंटर ऑपरेटर) के पद पर 649 वैकेंसी निकाली थी। इन पदों पर सीधी भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्ति की जानी थी। लेकिन दिल्ली पुलिस ने ताजा नोटिस जारी कर इन दोनों भर्तियों को रद्द करने की सूचना दी थी। 



दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल पदों के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। भर्ती रद्द होना उनके लिए एक बड़ा झटका है। हेड कांस्टेबल क्लर्क के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (सीबीई), शारीरिक दक्षता और मानदंड परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर फॉर्मेटिंग टेस्ट के जरिए होना था। 12वीं पास व टाइपिंग का ज्ञान इसके लिए योग्यता मांगी गई थी।

भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से 100 रुपये का शुल्क भी लिया गया था। लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई सूचना नहीं दी गई है।


दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल रिक्तियों के लिए पंजीकरण करते समय, उम्मीदवारों को 100 रूपए शुल्क का भुगतान भी करना पड़ा था। हालांकि अभी तक पुलिस विभाग ने शुल्क वापसी के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।



ये थी रिक्तियां
हेड कांस्टेबल (मंत्रालयिक)
कुल पदों की संख्या 554 पद
हेड कांस्टेबल पुरुष: 372 पद
कांस्टेबल (कार्यकारी) महिला: 182 पद


दिल्ली पलिस हैड-कांस्टेबल (मंत्रालयिक) के कुल 554 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। इस भर्ती में पुरुष अभ्यर्थियों के कुल 372 पद और महिला अभ्यर्थियों के 182 पद भरे जाने थे। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के 55 पद भी भर्ती में शामिल किए गए थे। दस प्रतिशत पदों पर भूतपूर्व सैनिकों को लिया जाना था।



हेड कांस्टेबल (सहायक वायरलेस ऑपरेटर / टेली-प्रिंटर ऑपरेटर)
कुल रिक्तियां - 649
हेड कांस्टेबल (AWO / TPO) - पुरुष (ओपन) - 392 पद (विभागीय उम्मीदवारों के लिए 43 रिक्तियां)
हेड कांस्टेबल (AWO / TPO) - महिला (ओपन) - 193 पद (विभागीय उम्मीदवारों के लिए 21 रिक्तियां)

 


Full Width(True/False)