The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Wednesday, February 24, 2021

राजस्थान बजट 2021 पर युवाओं के लिए CM ने बड़ी घोषणाएं....50 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा... सर्वाधिक शिक्षा विभाग में होंगी भर्ती...देखे महत्वपूर्ण घोषणाएं एवं विभागवार पदों की सूची....


राजस्थान बजट 2021 पर युवाओं के लिए CM ने बड़ी घोषणाएं....50 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा... सर्वाधिक शिक्षा विभाग में होंगी भर्ती...देखे महत्वपूर्ण घोषणाएं एवं विभागवार पदों की सूची....

राजस्थान विधानसभा में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने युवाओं के लिए कही महत्वपूर्ण घोषणाएं की है।


Rajasthan Upcoming Vacancy 2021 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कल बजट भाषण में बेरोजगारों के लिए बंपर पदों पर भर्तियां की घोषणा की राजस्थान के बजट भाषण में लगभग 50000 पदों पर नई भर्ती करने की घोषणा की गई इसमें बेरोजगारों के लिए अब तक की सबसे शानदार ऊपर हैं आगामी 2 साल में 50000 पदों पर भर्ती की जाएगी इसमें एग्रीकल्चर में 1674 , एनिमल हसबेंडरी में 836 , आयुर्वेद में 890 , शिक्षा में 19000 , वन में 1700 , गृह विभाग में 8438 , मेडिकल हेल्थ में 5000 , पीएचईडी में 3838 , पीडब्ल्यूडी 1538 , रेवेन्यू में 1100 और अन्य विभागों में 8000 पद शामिल है इन पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन भी जल्द जारी कर दिया जाएगा  .




Rajasthan Upcoming Vacancy 2021 राजस्थान में नई भर्तियों को लेकर कल लगभग 50000 पदों पर भर्ती करने की घोषणा की गई इनमें सबसे ज्यादा शिक्षा विभाग में अकेले में 19000 पद रखे गए हैं वहीं दूसरी तरफ संविदा कर्मियों के लिए भी कई योजनाओं को जारी किया गया जिसमें उनके लिए सेवा नियम बनाने की घोषणा की गई विभाग बार उनके लिए केडर बनेगा इसके लिए भी मुख्यमंत्री की घोषणा की । .




रोडवेज की बसों में जब परीक्षा आयोजित होती है तब बेरोजगारों को भारी किराया देना पड़ता है लेकिन इसके बाद अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निशुल्क यात्रा की सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव राजस्थान सरकार के बजट में कर दिया है राजस्थान में पहले यह सुविधा कुछ भर्तियों के लिए ही थी लेकिन अब सभी बच्चों के लिए इस में लागू कर दिया गया है कांग्रेस सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में भी इसका वादा किया था ।



रोजगार के तहत नई भर्तियों, बेरोजगारी भते, फ्री यात्रा, प्रशिक्षण सहित अनेको घोषणाएं की गयी।


बजट 2021 के भाषण की full pdf को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।- clickhere


                    


राजस्थान के युवाओ से जुड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं:-


1. राजस्थान में आगामी 2 वर्षो में 50 हजार नई भर्तियां होंगी जिसमे सर्वाधिक पदों की संख्या शिक्षा विभाग में है जहाँ 19 हजार पदों पर भर्ती होंगी।


विभागवार देखें पदों की संख्या 



               

2. राजस्थान में युवा सम्बल योजना के तहत मिलने वाले बेरोजगारी भते में 1000 रुपये की बढ़ोतरी होंगी तथा युवाओ को रोजगार के उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया जाएगा।


राजस्थान युवा सम्बल योजना से जुड़े CM गहलोत के भाषण को सुने


                     




3. राजस्थान सरकार की योजनाओं की जानकारी एवं आम जन की समस्यों को सरकार तक पहुंचाने के उद्देश्य से 2500 राजीव गांधी युवा मित्रो एवं 50 हजार वोलियेन्टर की भर्ती होंगी।


राजीव गांधी युवा मित्र भर्ती से जुड़ी जानकारी



                      


4. पटवारी, ग्रामसेवक, एलडीसी एवं  इसके समकक्ष पदों पर भर्ती अब एक ही परीक्षा यानी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के माध्यम से होंगा तथा इस प्रणाली से एकीकृत परीक्षा प्रणाली का सपना साकार होंगा


देखे वीडियो।



                     

5. राजस्थान के युवाओ को परीक्षा के दिन राजस्थान रोडवेज में मुफ्त यात्रा की घोषणा की गई है।


Full Width(True/False)