The True Job Alerts And Educational News

Sunday, January 24, 2021

SSC GD Constable 2021: 50 हजार से ज्यादा पदों पर होंगी भर्तियां? देखें डिटेल्स


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से जीडी कॉन्स्टेबल के 50 हजार पदों पर भर्तियों का रिजल्ट हाल ही में जारी किया गया है. रिजल्ट जारी करने के बाद आयोग इस समय 2021 जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन रिलीज करने की तैयारियों में जुट गया है. वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक जीडी कॉन्स्टेबल 2021 भर्ती का नोटिफिकेशन 25 मार्च को जारी कर दिया जाएगा.



नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर सकेंगे. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं, कि इस भर्ती के जरिए 55 हजार जीडी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसलिए इस भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे तैयारियों में जुट जाएं, ताकि एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकें. क्योंकि इस भर्ती के लिए करोड़ों की संख्या में युवा आवेदन करेंगे.



इन विभागों में होंगी भर्तियां: Vacancy Details
इस भर्ती के जरिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंस्टीविगेशन एजेंसी, असम राइफल सहित अन्य फोर्स में की जाएंगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे. 


आवेदन की योग्यता: Education Qualification
इन पदों पर भर्तियों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. हालांकि उनकी आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष होनी चाहिए. इससे अधिक आयु के अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे


 


SSC इस भर्ती (SSC GD Recruitment 2021) प्रक्रिया के तहत सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल ( SSB), नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भरा जाएगा. कक्षा 10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती(SSC GD Recruitment 2021) के लिए योग्य हैं. उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है. इसके अलावा उम्मीदवार इस लिंक  https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFile पर क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.


पिछले साल कांस्टेबल (GD) भर्ती में कुल 54593 रिक्तियों को भरने की घोषणा की गई थी. परीक्षा के लिए कुल 30,41,284 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. इस बीच आयोग (SSC) ने 15 जनवरी को संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे सबजेक्टिव पेपर के लिए उपस्थित होंगे. SSC कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा की पंजीकरण प्रक्रिया वर्तमान में खुली हुई है


आपको बता दें कि एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 की भर्ती में 60,210 वैकेंसी के लिए 11 फरवरी 2019 से 11 मार्च 2019 के बीच 30,41,284 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम) दी थी। इनमें से 5,54,903 अभ्यर्थियों को शीरीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) के लिए योग्य घोषित किया गया था।  इसके बाद पीईटी/पीएसटी में 1,52,265 अभ्यर्थी सफल हुए थे। अब आखिरकार 1,52,265 में से 1,09,552 का फाइनल सेलेक्शन हुआ है। 


SSC GD Constable Bharti 2021 Selection Process 

SSC GD Constable Bharti 2021 के लिए सबसे पहले लिखित एग्जाम होगी लिखित एग्जाम का माध्यम इंग्लिश और हिंदी दोनों में से कोई भी विद्यार्थी अपने अनुसार चयन कर सकता है लिखित परीक्षा में पास होने वाले व्यक्ति को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और उसके बाद में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट किया जाएगा एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2020 में सबसे अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन कराया जाएगा सभी को मिलाकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी



SSC GD Constable Bharti 2021 Physical Test 

Running

Male : 05 km in 24 minutes 

Female : 1.6 km in 8 Minutes 30 seconds 


Height

Male General / OBC / SC : 170 cms 

Male ST : 162.5 cms 

Female General , SC , OBC : 157 cms 

Female ST : 150 cms 


Chest

Male General , SC , OBC : 80 cm ( Unexpanded ) & 5 cm minimum expansion 

Male ST : 76 cm ( Unexpanded ) & 5 cm minimum expansion 

Female : NA


How To Apply SSC GD Constable Bharti 2021 

1. एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2020 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को एसएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा । 


2. सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें 


3. यहां पर आपको एसएससी कांस्टेबल जीडी रिक्वायरमेंट नाम पर क्लिक करना है । 

4. अब आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना है जो वन टाइम रजिस्ट्रेशन होगा ।

 5. रजिस्ट्रेशन करते समय अपने आईडी और पासवर्ड को अच्छे से याद रखें । 

6. यहां पर आप वन टाइम पासवर्ड और आईडी बनाने के बाद में एसएससी के ऑफिशल पोर्टल पर चले जाएंगे 


7. अब आपको एसएससी जीडी अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके अपनी सामान्य जानकारी भरनी है । 

8. ऑफिशल जानकारी भरने के बाद में अपना सिग्नेचर और एक फोटो साइज के अनुसार अपलोड करें । 

9. अब आपके सामने सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को एक बार चेक कर ले । 

10. फॉर्म सबमिट होने के बाद में आपको पेमेंट करना है । 

11. एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2021 का पेमेंट आप ऑनलाइन मोड नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड किसी माध्यम से कर सकते हैं ।