The True Job Alerts And Educational News

Wednesday, January 20, 2021

Rajasthan Free Scooty Yojana : राजस्थान सरकार की फ्री स्कूटी योजना, जानें आप कैसे पा सकते है स्कूटी

 

Rajasthan Free Scooty Yojana : राजस्थान सरकार की फ्री स्कूटी योजना, जानें आप कैसे पा सकते है स्कूटी

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme 2021 Free Scooty Yojana 2021 : देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान के मूल रूप से निवास करने वाले छात्राओं के लिए है देवनारायण स्कूटी योजना 2021 के ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 तक भरे जाएंगे जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण में पूर्णता 50 % या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं तथा राजस्थान स्थित राजकीय महाविद्यालय राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय में स्नातक डिग्री प्रथम वर्ष में प्रवेश लेकर नियमित अध्ययनरत हो उनको एक हजार स्कूटी स्वीकार कर निशुल्क वितरित की जाएगी नियमित अध्ययनरत छात्राओं को 12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण में प्राप्तांक प्रतिशत की वरीयता सूची तैयार की जाएगी छात्रों के आवेदन पत्रों को प्रोत्साहन राशि हेतु स्वीकार कर नियमानुसार कोशिश की जाएगी यदि पूर्ण प्रयास करने के उपरांत भी राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत नहीं होते हैं तो जितने आवेदन प्राप्त होंगे राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों की स्वीकृत की जा सकेग




Devnarayan Scooty Scheme 2021:

वितरण एवं प्रोत्साहन योजना राजस्थान में महिलाओं की साक्षरता अत्यंत कम है और जो पिछड़े व ग्रामीण इलाके हैं उनकी हालत तो और भी ज्यादा खराब है सरकार द्वारा साक्षरता दर बढ़ाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है जिनमें देवनारायण स्कूटी योजना भी एक है | Devnarayan Scooty Scheme 2021 कल्याणकारी योजना के तहत , चयनित छात्राओं को स्कूटी और वित्तीय अनुदान दिया जाएगा । Devnarayan Scooty Scheme 2021 योजना की सहायता से सरकार ने पिछड़े वर्ग के लोगों को सम्मान और अपनी शिक्षा पूरी करने का अवसर दे रही है . Devnarayan Scooty Scheme 2021 के अंतर्गत सरकार द्वारा कक्षा 12 वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन की छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाएगा । अतः कई मेधावी छात्राओं को इस योजना की सहायता से नियमित रूप से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा | Devnarayan Scooty Scheme 2021 योजना से समाज के पिछड़े तबकों में जागरूकता आएगी और अधिक से अधिक लडकियाँ शिक्षा के क्षेत्र में आगे आ कर समाज निर्माण में अपना योगदान देंगी ।


Devnarayan Scooty Scheme 2021 Benefit :
1. ) Devnarayan Yojana Scheme 2021 के अंतर्गत सरकार राज्य के पिछड़े वर्ग की छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने वाली है ।


2. ) Devnarayan Yojana Scheme 2020 के अंतर्गत 12 वीं कक्षा की उन पिछड़े वर्ग ( जिसमें एमबीसी वर्ग के 5 % आरक्षण में गुर्जर गढ़िया लोहार व अन्य जातियां आती है ) की छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा जिनका प्राप्तांक 50 % या इससे अधिक का होगा |


3. ) Devnarayan Yojana Scheme 2021 के अंतर्गत सरकार प्रोत्साहन राशि भी देगी . जो भी छात्रा 12 वीं में 50 % लेकर उत्तीर्ण हुई हैं , और इसके उपरान्त किसी राजकीय कॉलेज में अध्ययन करते हुए ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष , द्वीतीय वर्ष और तृतीय वर्ष में 50 % अथवा उससे अधिक अंक अर्जन किये हों , तो उन्हें ग्रेजुएशन के प्रत्येक वर्ष में रू 10,000 का लाभ प्राप्त होगा ।

 



4. ) इसी तरह जो छात्रा पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अध्ययन कर रही हैं , उन्हें इस पढाई के दोनों वर्षों में 50 % से अधिक अंक अर्जित करने पर रू 20,000 का लाभ प्राप्त हो जाएगा ।


5. ) Devnarayan Yojana Scheme 2021 के अनुसार राज्य के कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा रिजल्ट के माध्यम पर लाभार्थियों की एक सूची बनायी जायेगी , जिनमें चयनित 1000 छात्राओं को लाभ प्रदान किया जा सकेगा ।


6. ) Devnarayan Yojana Scheme 2021 के अंतर्गत उन स्त्रियों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा जो विवाहिता , अविवाहिता , विधवा अथवा पति के द्वारा परित्यक्ता है ।


7. ) परिवार की वार्षिक आय ₹ 200000 से कम होनी चाहिए


स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन योजना के लिए योग्यता :

1. Devnarayan Yojana Scheme 2021 के लिए भी अन्य ! योजनाओं की तरह आवेदक के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है ।


2. आवेदक के पास उसके द्वारा किसी शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश के समय दी गयी राशि की रसीद होनी आवश्यक है ।


3. आवेदक के पास पिछले दिए गये परीक्षा में उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है .


4. आवेदक के पास जातिगत प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है ।


5. आवेदक को अपने आवेदन के साथ वार्षिक आय का प्रमाण जमा करना होगा . यहां ध्यान देने योग्य है कि आवेदक द्वारा जमा किया गया आय प्रमाण पत्र 6 महीने से अधिक पुराना न हो ।


6. आवेदक के पास एक बैंक अकाउंट का होना अनिवार्य है , आवेदक को Devnarayan Yojana Scheme 2021 के अंतर्गत लाभ राशि इसी बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी ।


आवश्यक दस्तावेज: 
स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन योजना के लिए छात्रा का आधार कार्ड होना आवश्यक है 
छात्रा का जातिगत प्रमाण पत्र आवश्यक है 
छात्रा की परीक्षा में उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र 
छात्रा के माता - पिता की वार्षिक आय का प्रमाण 
छात्रा का स्वयं का बैंक अकाउंट 
छात्रा का स्वयं का या छात्रा के माता - पिता का मोबइल no . & email address छात्रा के photo & signature


Devnarayan Scooty Scheme 2021 Online Form Step By Step : 
उम्मीदवारों को सबसे पहले एसएसओ राजस्थान पोर्टल पर जाना होगा । " सेक्शन पर क्लिक करके ' Jan Aadhaar Card Aadhaar Card ' पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन ( SSO ID Registration ) करना है ।


अब आपको अपनी एसएसओ आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना है । एसएसओ आईडी लॉग इन करने के बाद में इस पेज पर ' Department Name ' के सेक्शन में पर क्लिक करके hte.rajasthan.gov.in पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना है ।


सभी जानकारी जैसे की शैक्षिक सत्र , विश्वविद्यालय , प्रवेश , 10 वीं 12 वीं के प्रतिशत , जन्मतिथि आदि भर कर नीचे दिये गए " Submit " के बटन पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर दें ।


Notification - clickhere

Online Apply- clickhere