The True Job Alerts And Educational News

Sunday, January 24, 2021

राजस्थान में प्राइमरी स्कूलों के लिए 1820 शिक्षकों के नए पद मंजूर, तृतीय श्रेणी शिक्षक के लिए 1339 पद


राजस्थान में प्राइमरी स्कूल के लिए कुल 1820 शिक्षकों के नए पदों की स्वीकृति दे दी गई है। साथ ही प्रदेश में राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल में किसी तृतीय भाषा के अगर 10 विद्यार्थी होंगे तो उस भाषा का अतिरिक्त शिक्षक लगाया जाएगा। इसके अलावा तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 1339 नए पद स्वीकृत किए गए हैं। राज्य सरकार ने शुक्रवार को राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक स्कूलों में स्टाफिंग पैटर्न की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया है।




इस मंजूरी के बारे में शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को सिविल लाइंस स्थित आवास पर प्रेसवार्ता में बताया कि, भाजपा सरकार ने स्टाफिंग पैटर्न में कई विसंगतियां छोड़ दी थी।



  इससे स्कूलों में तृतीय भाषा के विद्यार्थियों को शिक्षक नहीं मिल पा रहे थे। अब सरकार ने निर्णय लिया है कि राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल में अल्पसंख्यक तृतीय भाषा उर्दू, सिंधी, पंजाबी, गुजराती में अध्ययन के इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या 10 या इससे अधिक है तो एक अतिरिक्त पद मिलेगा। अभी बच्चों की संख्या के आधार तृतीय भाषा के जो नए 481 पद स्वीकृत किए गए हैं, उनमें उर्दू के 430, सिंधी के 14 और पंजाबी के 37 पद हैं।