The True Job Alerts And Educational News

Tuesday, January 19, 2021

गार्गी पुरस्कार के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन शुरू


गार्गी पुरस्कार 2020-21 की प्रथम एवं द्वितीय किस्त के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन शाला दर्पण पोर्टल पर भरे जाएंगे। शाला दर्पण पोर्टल के बालिका शिक्षा फाउंडेशन मॉड्यूल पर आवेदन करेंगे। कक्षा 10 एवं 12 में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को यह पुरस्कार दिया जाता है।



गार्गी पुरस्कार की प्रथम किस्त एवं द्वितीय किस्त के लिए शाला दर्पण पर आवेदन करने के पश्चात ऑनलाइन प्रिंट की हार्ड प्रति एवं उसके साथ बैंक पासबुक की कॉपी एवं मार्कशीट की प्रति लगाकर संबंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करानी होगी। शाला दर्पण पोर्टल पर 18 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। गार्गी पुरस्कार की राशि छात्राओं के बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी।


गार्गी पुरस्कार योजना राजस्थान का मुख्य उद्देश्य


इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य कन्याओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है। ऐसी कन्याएं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी शिक्षा को आगे नहीं बड़ा पाती, उन्हें इस योजना से जोड़कर शिक्षा के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना है। इसके साथ ही राज्य की मेधावी कन्याओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिससे कि वह अपनी शिक्षा के स्तर में और सुधार कर पाए तथा प्रोत्साहित हो।


इस योजना को शुरू करने से राज्य सरकार राजस्थान में लड़का एवं लड़की की भेदभाव को कम करने में सफल रही है। इससे लड़का और लड़की में किए जाने वाले शिक्षा एवं अन्य भागों में भी कमी आएगी। जब से इस योजना को शुरू किया गया है कन्याओं के आत्मनिर्भर एवं सशक्तिकरण में उन्हें सहायता मिली है। दूसरी तरफ कन्याओं को जब से यह राशि मिल रही है उन्हें शिक्षा के प्रति अधिक सजगता प्राप्त हुई है तथा में शिक्षा से अधिक जुड़ी हैं।


योजना का पूरा नाम - गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन पोर्टल- http://rajsanskrit.nic.in/लाभार्थी - कक्षा10वीं एवं 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं
छात्रवृत्ति राशि- कक्षा दसवीं की छात्राओं को 3000 हजार रुपए एवं कक्षा 12वीं की छात्राओं को ₹5000


गार्गी अवॉर्ड 2020 योजना के मुख्य लाभ


गार्गी पुरस्कार 2020 के लिए वह कन्या जो कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड में 10वीं एवं 12वीं की कक्षा में पढ़ाई कर रही हैं उन्हें लाभ दिया जाएगा।


इस स्कीम के अंतर्गत कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाली कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस आर्थिक सहायता को हम गार्गी स्कॉलरशिप के नाम से भी बोल सकते हैं।


गार्गी अवार्ड 2020 में कक्षा दसवीं की कन्याओं को जिनके अंक 75% से अधिक हैं उन्हें ₹3000 एवं कक्षा 12वीं की जिनके 75% शेयर ने ₹5000 की राशि प्रदान की जाती है।


इस योजना को शुरू करने का मुख्य विषय कन्याओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।


इस योजना का जब से क्रियान्वयन शुरू किया गया है उसके बाद से कन्याओं की शिक्षा की स्थिति में काफी हद तक सुधार हुआ है। इसके अलावा कन्याओं के माता-पिता भी शिक्षा के लिए उनको प्रोत्साहित करते हैं।


 


पहले इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि चेक के माध्यम से वितरित की जाती थी। समय के साथ अब इस राशि को कन्याओं के सीधे बैंक खाते में दिया जाएगा।


योजना हेतु पात्रता

जो भी कन्या इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है उसे सरकार द्वारा तय किए गए कुछ नियम एवं मांगों को पूरा करना है। जिनकी जानकारी नीचे संक्षेप में दी गई है।


यह योजना केवल कन्याओं के लिए है इसलिए केवल कन्याएं ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।


केवल राजस्थान की स्थाई निवासी कन्याएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।


इस योजना में सभी वर्ग की कन्याए इस योजना का लाभ ले सकती हैं। इस योजना में किसी विशेष जाति धर्म के नाम पर कोई भी वितरण नहीं किया जाता।


इस योजना की सबसे मुख्य पात्रता शैक्षणिक योग्यता है। वह कन्याए जिनके 10वीं एवं 12वीं में 75% या इससे अधिक अंक आए हैं वह इस योजना के लिए पात्र होंगे।



जरूरी कागजात एवं दस्तावेज

छात्रा का पहचान पत्र / आधार कार्ड/ राशन कार्ड।


राजस्थान स्थाई निवास प्रमाण पत्र।


बैंक खाते का पूरा विवरण।


आवेदन कर्ता का मोबाइल नंबर।


पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।


स्कूल से प्राप्त किया गया प्रमाण पत्र।



गार्गी पुरस्कार आवेदन 2020

जितनी भी छात्राएं जो कि इस वर्ष से आवेदन कर रही हैं वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा जो कन्याएं दूसरी किस्त के लिए गार्गी पुरस्कार आवेदन 2020 कर रही हैं ऑफलाइन भी इसके लिए आवेदन कर पाएंगे।


ऑफलाइन आवेदन करने के लिए छात्रा को राजस्थान बालिका शिक्षा फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना है।


आधिकारिक वेबसाइट: http://rajsanskrit.nic.in जैसे ही आप इस वेबसाइट पर लॉगइन करेंगे आपको बाएं हाथ पर एक लिंक दिखाई देगा जिसका नाम है “Award”।