The True Job Alerts And Educational News

Sunday, December 20, 2020

RRB NTPC CBT-1 Exam : एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा मॉक टेस्ट का लिंक जारी, एडमिट कार्ड भी जल्द पा सकेंगे


RRB NTPC CBT-1 Exam: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) पदों की भर्ती परीक्षा (CBT) के एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार करे रहे अभ्यर्यर्थियों के लिए सीबीटी-1 परीक्षा के मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया है। अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड के जरिए आरआरबी एनटीपीसी के सीबीटी मॉक टेस्ट में भाग ले सकते हैं।




इसके साथ ही आरआरबी ने अभ्यर्थियों की मदद के लिए कैंडिडेट्स लॉगइन लिंक भी एक्टीवेट कर दिया है। आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड भी अभ्यर्थी जल्द पा सकेंगे।


24 दिसंबर 2020 को जारी होगा एडमिट कार्ड
आरआरबी के नोटिफिकेशन के अनुसार सीबीटी परीक्षा तिथि से 4 दिन पहले यानी 24 दिसंबर 2020 अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड आरआरबी संबंधित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। क्योंकि सीबीटी परीक्षा का पहला चरण (28 दिसंबर से 13 जनवरी) के बीच होगा। 

1.25 करोड़ अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन
इस भर्ती में 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से 23 लाख अभ्यर्थी ही इस चरण में परीक्षा देंगे। कोविड-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को कई चरणों में कराया जाएगा। सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।  

यहां देखें-> Mock Test Link for RRB NTPC CBT-1 Exam

 


आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम पैटर्न

● पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे। 

● दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें  जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। 

● दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी।

● परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।

● क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। - कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।
 
● उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा। 

●दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।