The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Wednesday, December 9, 2020

RRB NTPC Admit Card 2020: जानें कब जारी होंगे रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड

 

RRB NTPC Admit Card 2020 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का आयोजन 28 जुलाई से होने जा रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की घोषणा के मुताबिक एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के 35000 से ज्यादा पदों के लिए ये भर्ती परीक्षा मार्च 2021 तक चलेगी। इस भर्ती के लिए करीब डेढ़ करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। इन आवेदकों को अब विस्तृत एग्जाम (सीबीटी) शेड्यूल और अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है। हर कोई आवेदक जानना चाहता है कि 28 दिसंबर से मार्च 2021 के बीच उसका सीबीटी किस दिन, किस शिफ्ट में और किस शहर में पड़ रहा है और उसका एडमिट कार्ड कब जारी होगा। 




अगर हम पिछली रेलवे भर्ती परीक्षाओं की सीबीटी एग्जाम सिटी, सीबीटी डेट, शिफ्ट टाइमिंग एवं एडमिट कार्ड जारी होने के पैटर्न पर नजर डालें तो कहा जा सकता है कि 17 या 18 दिसंबर को एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, परीक्षा केंद्र का शहर संबंधी जानकारी अभ्यर्थिकों को पता चल जाएगी। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, एग्जाम सिटी की डिटेल परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले जारी होती रही है। एडमिट सीबीटी डेट से चार दिन पहले होते रहे हैं इसलिए कहा जा सकता है कि 24 दिसंबर से एडमिट कार्ड जारी होने का सिलसिला शुरू हो सकता है। 

15 दिसंबर से शुरू होने जा रही मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी भर्ती परीक्षा में भी 10 दिन पहले सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, एग्जाम सिटी की डिटेल जारी हुई है। सीबीटी डेट से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होंगे।


11 दिसंबर से मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड
मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी यह जान चुके हैं कि उनका सीबीटी 15 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच किस डेट को है और किस शहर में है। अब उन्हें एमडिट कार्ड का इंतजार है। परीक्षा तिथि से चार दिन पहले जारी होना शुरू होंगे। जैसे अगर किसी अभ्यर्थी की परीक्षा 15 दिसंबर के दिन है तो उसका एडमिट कार्ड 11 दिसंबर को जारी होगा। पिछले साल फरवरी-मार्च माह में आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गई थी। इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। 

आरआरबी एनटीपीसी चयन प्रक्रिया: 
- सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।  
- स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। 
- वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। 

- सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। 

- इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।

फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम पैटर्न
- पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे। 

- दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें  जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। 

- दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी।

- परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।  

रेलवे भर्ती परीक्षा में चयनित सभी अभ्यर्थियों को दी जाएगी नियुक्ति: RRB चेयरमैन विनोद कुमार यादव

- क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। 
- कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। 
 - उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा। 
  
दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 

Full Width(True/False)