The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Tuesday, December 22, 2020

India Post GDS Recruitment 2020:10वीं पास के लिए 4000 से ज्यादा भर्तियां

 

India Post GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग के तहत गुजरात पोस्टल सर्किल और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 4269 भर्तियां निकली हैं। कर्नाटक पोस्टल सर्किल में 2443 वैकेंसी और गुजरात पोस्टल सर्किल में 1826 वैकेंसी हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 जनवरी  2021 है। 



इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।


India Post GDS Recruitment 2020: 4269 recruitments of Gramin Dak Sevaks have been released in Gujarat Postal Circle and Karnataka Postal Circle under Indian Postal Department.  There are 2443 vacancies in Karnataka Postal Circle and 1826 vacancies in Gujarat Postal Circle.  The last date for online application for these posts is 20 January 2021. 10th pass candidates can apply for these posts.  


There will be no written examination.  The selection of the candidates will be on the basis of merit.  Merit will be made on the basis of marks in 10th.  If a candidate has higher qualification, it will not matter.  Only 10th marks will form the basis of selection.  Under this recruitment of Gramin Dak Sevak, the post of Branch Postmaster, Assistant Branch Postmaster, Dak Sevak will be filled.


India Post GDS Recruitment 2020 Age Limit:


● न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा का निर्धारण 21 दिसंबर 2020 के आधार पर किया जाएगा।  


● अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी। 


India Post GDS Recruitment 2020 Education Qualification:


● मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है।


● जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी।


● अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।


● हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।


India Post GDS Recruitment 2020 Technical Eligibility:


● मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो। 

 



● जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।  


India Post GDS Recruitment 2020 Salary as  Post: 


● बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये। 


● जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।   

ext-align: justify;">

India Post GDS Recruitment 2020 Selection Process:


● उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा।


● उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। 


● यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा।

: justify;">

India Post GDS Recruitment 2020 Other necessary conditions for getting the post:


निवास : पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें।


आय का स्रोत : पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है। यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं। यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर देना होगा।


ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए स्थान का चयन : जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर करना होगा।


Gujarat Official Notification-click

Karnatak Official Notification-click





 


Full Width(True/False)