The True Job Alerts And Educational News

Sunday, December 13, 2020

दसवीं पास के लिए डाक विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

India Post Recruitment 2020: अगर आपने दसवीं पास (10th Pass) कर रखी है और सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, इंडिया पोस्ट (India Post) ने झारखंड (Jharkhand), पूर्वोत्तर (North-East) और पंजाब सर्कल (Punjab Circle) में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. 



आवेदन प्रक्रिया जारी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. झारखंड और पंजाब के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2020 तक और मणिपुर राज्य के लिए अंतिम तिथि 17 दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है.


बता दें कि इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 11 दिसंबर 2020 थी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक ऑनलाइन आवेदन नहीं किए हैं, उन उम्मीदवारों के लिए इन पदों पर आवेदन करने का अंतिम मौका है. उम्मीदवार भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. झारखंड, पूर्वोत्तर और पंजाब सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों के पद के लिए कुल 2,582 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. जिनमें से 1,118 पद झारखंड सर्कल के लिए हैं, 516 पंजाब सर्कल के लिए और 948 पद नॉर्थ ईस्ट के लिए हैं.

 



महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 12 नवंबर 2020


झारखंड, पंजाब के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि- 14 दिसंबर 2020


मणिपुर राज्य के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि- 17 दिसंबर 2020 तक


*

👉राष्ट्रिय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान में निकली भर्तियां(29 Dec तक आवेदन)*

👉MPPEB डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर वैकेंसी, दसवीं पास युवा करें अप्लाई(14 Dec तक आवेदन

👉CSBC पुलिस कांस्टेबल 8415 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू(14 Dec तक आवेदन),

👉Rajasthan IOCL अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती, (19 Dec तक आवेदन)

👉राजस्थान वन विभाग ने वन रक्षक व वनपाल के पदों पर भर्ती (7 Jan तक आवेदन)



पदों की संख्या- झारखंड सर्कल के लिए कुल 1,118 पद, पंजाब सर्कल के लिए कुल 516 पद और नॉर्थ ईस्ट के कुल 948 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.


शैक्षणिक योग्यता- उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषय के साथ दसवीं की परीक्षा पास की हो.


स्थानीय भाषा का अनिवार्य ज्ञान– उम्मीदवार को कम से कम 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का अध्ययन किया हो.


आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए.


कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.


चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर नियमानुसार स्वतः मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा.