The True Job Alerts And Educational News

Sunday, December 20, 2020

Coast Guard Recruitment 2021: दसवीं और 12वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

 

Coast Guard Recruitment 2021: अगर आपने दसवीं (10th) या बारहवीं (12th) की परीक्षा पास कर रखी है और सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. भारतीय तट रक्षक बल ने नाविक सामान्य ड्यूटी (Navik GD), नाविक डोमेस्टिक ब्रांच (Navik DB) और यांत्रिक (Yantrik) के पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. आवेदन प्रक्रिया 05 जनवरी 2021 से शुरु होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 जनवरी 2021 है.



संस्था का नाम- भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard)


पद नाम- नाविक सामान्य ड्यूटी (Navik GD), नाविक डोमेस्टिक ब्रांच (Navik DB) और यांत्रिक (Yantrik)


शैक्षणिक योग्यता- नाविक सामान्य ड्यूटी (Navik GD) के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्याल से गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ बारहवीं पास होना अनिवार्य है. वहीं नाविक डोमेस्टिक ब्रांच (Navik DB) के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा यांत्रिक (Yantrik) के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास के साथ-साथ इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है.


आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 21 अप्रैल 2021 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 22 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगीय.




आवेदन शुल्क- सामान्य/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 250/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अन्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है.


पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 358 है.


महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 05 जनवरी 2021

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 19 जनवरी 2021


कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindiancoastguard.gov.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.