The True Job Alerts And Educational News

Tuesday, December 29, 2020

Rajasthan Patwari Bharti 2020 Admit Card ( पटवार भर्ती 2020 एडमिट कार्ड)


एक पद के लिए 305 अभ्यर्थियों में होगा कड़ा मुकाबला

Rajasthan Patwar Bharti 2019: राजस्थान पटवार भर्ती में इस बार आवेदनों की संख्या को देखते हुए परीक्षा में मुकाबला बहुत कड़ा रहेगा। पटवारी के एक पद के लिए 305 अभ्यर्थियों के बीच कंपीटिशन होगा। राजस्थान पटवार सीधी भर्ती-2019 के 4421 पदों के लिए कुल 13.49 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं।


पटवारी भर्ती परीक्षा छह चरणों में होगी आयोजित:

कर्मचारी चयन बोर्ड के मुताबिक कोरोना के चलते बोर्ड के लिए एक साथ सभी अभ्यर्थियों की भर्ती परीक्षा को कराना संभव नहीं है। इसके चलते परीक्षा छह चरणों में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। पटवार भर्ती परीक्षा संभावित तिथि 10 जनवरी, 17 जनवरी और 24 जनवरी को दो-दो चरणों में होगी। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है



राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा माह जनवरी , 2021 में विभिन्न चरणों में आयोज्य पटवार सीधी भर्ती परीक्षा -2019 का परीक्षा कार्यक्रम पत्रांक 764 दिनांक 14.12.2020 द्वारा दिनांक 10.01.2021 , 17.01.2021 व 24.01.2021 को चरणवार आयोजन हेतु घोषित किया गया था । बोर्ड की बैठक दिनांक 29.12.2020 में लिए गए निर्णय के अनुसार प्रशासनिक कारणों से उक्त परीक्षा स्थगित की जाती है । इस स्थगित परीक्षा के आयोजन के सम्बन्ध में तिथि बाद में घोषित की जायेगी । नवीनतम एवं अद्यतन सूचनाओं की जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाईट www.rsmssb.rajasthan.gov.in का नियमित रूप से अवलोकन करें ।



बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन डाउनलोड करें-click


कैटेगरी वाइज प्राप्त आवेदनों का वर्गीकरण:

● प्राप्त कुल आवेदनों की संख्या - 13 लाख 49 हजार 321

● ओबीसी वर्ग से प्राप्त आवेदन - 6 लाख 11 हजार 179

● एससी वर्ग से प्राप्त आवेदन - 2 लाख 14 हजार 517

● एसटी वर्ग से प्राप्त आवेदन - 01 लाख 98 हजार 425

● सामान्य वर्ग से प्राप्त आवेदन - 01 लाख 32 हजार 574

● ईडब्ल्यूएस वर्ग से प्राप्त आवेदन - 01 लाख 34 हजार 991

● एमबीसी से प्राप्त आवेदन - 56 हजार 315

● शबरीय ट्राइब वर्ग में 320 आवेदन प्राप्त हुए हैं।


लंबित भर्तियों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिलने के चलते चयनित अभ्यर्थी भी दूसरी भर्तियों में अपना भाग्य आजमाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। मंत्रियों और प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के चलते समय पर भर्तियों की प्रक्रिया पूरी नहीं होने से बेरोजगारी बढ़ रही है, जिसकी वजह से हर भर्ती में आवेदनों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। परीक्षा जनवरी में अलग-अलग चरणों में होगी। इसके लिस संभवतया दिसंबर के अंत तक प्रवेश पत्र जारी किए जा सकते हैं।


 


राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 4421 पदों के लिए पटवार भती परीक्षा को कोविड -19 के चलते छह चरणों में आयोजित करने के लिए संभावित तिथियां घोषित की है । परीक्षाएं 10 जनवरी 17 व 24 जनवरी 2021 तक संभावित है । जिसमें 10 जनवरी को परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की तुलना में 24 जनवरी को पेपर देने वाले अभ्यर्थियों को पेपर पैटर्न का पता क्लने और 14 दिन का अतिरिक्त समय दिए जाने से वे अच्छे अंक लाएंगे । इसका नुकसान पहले व दूसरे चरण में 10 जनवरी को एग्जाम में बैठने वाले अभ्यर्थियों को होगा । इसके साथ ही एजाम में अभ्यर्थियों के नाम भी रैडम पद्धति के बजाय अल्फाबेट जारी किए जाते हैं ।



हाल ही में 6 से 8 नवंबर तक आयोजित हुई पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पैटर्न समान होने के कारण तीन दिन में ही हजारों अभ्यर्थियों को मैरिट में नुकसान होने की संभावना है । क्योंकि पहले दिन जिस प्रकार के सवाल आए थे । दो दिन में अन्य चरणों में आए सवालों के पैटर्न समान होने से अन्य अभ्यर्थियों को भारी नुकसान होगा । क्योंकि इस परीक्षा में आरएएस , एसएससी सहित अन्य बड़ी एग्जाम की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था जिसके कारण पहले चरण में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का मैरिट में दूर दूर तक नंबर आने का सवाल ही नजर नहीं आ रहा है । जब पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में तीन दिन में ही पैटन चैंज नहीं होने का इतना बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ एसएससी सहित अन्य बड़ी एग्जाम की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था जिसके कारण पहले चरण में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का मैरिट में दूर दूर तक नंबर आने का सवाल ही नजर नहीं आ रहा है ।


जब पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में तीन दिन में ही पैटन चेंज नहीं होने का इतना बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ आयोजित होना चाहिए । तीसरे व चौथे चरण की एग्जाम 17 जनवरी को आयोजित करवाई जाएगी जिससे उन्हें भी पैटर्न समझ उसके अनुसार तैयारी करने का 7 दिन का अतिरिक्त समय मिलेगा । वहीं पांचवें व छठे चरण वाले अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए 14 दिन का अतिरिक्त समय मिल रहा है । ऐसे में पहले व दूसरे चरण में एग्जाम देने वालों को मैरिट में नुकसान होगा ।


पहले इस तरह हुआ था अभ्यर्थियों को नुकसान:

पटवार भती -2019 में छह चरणा में होने वाली इस परीक्षा से अभ्यर्थियों को होने वाले नुकसान हम कनिष्ठ सहायक ( एलडीसी ) -संयुक्त सीधी भर्ती -2018 और हाल ही में 6 से 8 नवंबर 2020 तक हुई परीक्षा से समझ सकते हैं । एलडीसी भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने चार चरणों में पहला चरण 12 अगस्त और चौथा चरण 16 सितंबर 2018 को आयोजित करवाई थी । वहीं पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा इसमें ते महज परीक्षा के बीच एक माह चार दिन का गेप था । पेपर पैटर्न एक समान आने के कारण बाद में होने वाले पेपर्स में सवाल एक ही पैटर्न के आए हैं । इस कारण पहले चरण में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था । | 4421 पदों के लिए होगी भर्ती : राजस्थान कर्मचारी | चयन बोर्ड , जयपुर ने दिसंबर 2019 में 4207 पदों पर भती की विज्ञप्ति जारी की थी । जनवरी 2020 में पदों को | बढ़ाकर 4421 पद कर दिए थे । बोर्ड ने आवेदन 19 फरवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन लिए थे ।


नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया का उल्लेख नहीं :-

रेलवे , एसएससी , बैंकिंग सहित अन्य परीक्षाएं समान पद के लिए अलग - अलग चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती है । इनमें नॉर्मलाइजेशन के द्वारा सभी चरणों का लेवल समान कर दिया जात है । तथा सभी चरणों के विद्यार्थियों का मूल्यांकन एक ही स्तर पर किया जाता है । नियमों के अनुसार यदि कोई संस्थान कई चरणों में एग्जाम लेती है तो उससे एग्जाम से पहले ही नॉर्मलाइजेशन करने और पेपर के चरणों के बारे में घोषणा करनी होती है । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड , जयपुर ने पटवार भर्ती के फॉर्म भरवाते समय यह उल्लेख नहीं किया था कि हम छह चरणों में एग्जाम करवाएंगे अभ्यर्थियों के मन में यह शंका भी है कि अल्फाबेट के हिसाब से रोल नंबर आने से पहले चरण में एग्जाम देना पड़ेगा । जिससे अभ्यर्थी मैरिट में भी पिछड़ जाएगा । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड , जयपुर ने पटवार भती के लिए अभी तक नॉर्मलाइजेशन के लिए लिखित में कोई | आदेश नहीं निकाले हैं ।


राजस्थान पटवारी के एडमिट कार्ड एग्जाम से ठीक 15 दिन पूर्व जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए समय - समय पर आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं


RSMSSB Exam Date : RSMSSB Patwari Exam will be start upcoming soon 2020 You can Download Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board Patwari Admit card Rajasthan Patwari Exam Date Download Rajasthan Patwari Admit Card RSMSSB Patwari Exam Date Rajasthan Board Admit Card Download .


RSMSSB Patwari Admit Card 2020 राजस्थान पटवारी भर्ती सम्बंधित जानकारी निचे दी गयी है ।

पद का नाम ( Name of Post ) - पटवारी ( Rajasthan Patwari )

विभाग का नाम ( Name of Department ) - राजस्व विभाग

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव ( Qualification & Experiences ) - 12 वीं पास + DCA / PGDCA अथवा इसके समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है

ऑफिशल जानकारी के लिए कृपया नोटिफिकेशन देखें ! ,

शेक्षणिक योग्यता सम्बंधित समस्त जानकारी लिए कृपया विभाग द्वारा नोटिफिकेशन देखें


चयन प्रक्रिया ( Selection Process ) -

इस Rajasthan Patwari Recruitment 2020 के लिए चयन लिखित परीक्षा व मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा ।


How To Download  Admit Card 2020 ( एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें )-

Firstly , Visit Official Website of RSMSSB Click on Patwari Admit Card 2020 Link . 
Enter Application Number & Date of Birth . 
Click on Download button to download your Hall Ticket . then , Candidate will be able to Download Your RSMSSB Patwari Admit Card 2020 . 
Candidate are requested to read all the Instructions Mentions in the admit card . 
For Futher Information Regarding Rajasthan Admit Card 2020 Candidate are requested to visit the Official Website Of RSMSSB .