The True Job Alerts And Educational News

Tuesday, November 17, 2020

Rajasthan Police Constable भर्ती परीक्षा पेपर व आधिकारिक उत्तरकुंजी यहाँ से डाउनलोड करें

 


Rajasthan Police Constable Result दिसंबर ( संभावित ) में घोषित किया जाएगा , जनवरी में फिजिकल मापदंड करवाया जा सकता है और मई 2021 तक अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी . राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा देने के बाद से भर्ती पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 6,7 व 8 नवंबर 2020 को आयोजित की गई परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा , राजस्थान पुलिस की लगभग 71 % उपस्थिति रही और 12 लाख 41 हजार 609 अभ्यर्थियों पुलिस भर्ती की परीक्षा दी , परीक्षा में पास होने के लिए 40 % अंक लाना आवश्यक है 



पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए जारी answer key पर आपत्तियां देने का समय समाप्त हो चुका है। पुलिस विभाग को कुल 15 हजार आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। अतिरिक्त महानिदेशक गोविंद गुप्ता के अनुसार PHQ एक्सपर्ट के माध्यम से आपत्तियों की जांच करवा रहा है तथा सम्भवत अगले हफ्ते फाइनल answer key जारी की जाएगी   



पुलिस मुख्यालय सूत्रों के अनुसार पुलिस कांस्टेबल के इन पदों पर परिणाम मार्च तक जारी कर दिया जाएगा। कुल पदों के 5 गुणा अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा जिनका PST एवं PFT होंगा


पुलिस विभाग द्वारा जारी प्रेस नोट के अनुसार उक्त answer key पुलिस विभाग की वेबसाइट पर 13 नवम्बर रात्रि 12 बजकर 1 मिनट से लेकर 15 नवम्बर रात्रि 11:59 तक उपलब्ध रही।


पुलिस विभाग द्वारा जारी इस answer key पर अभ्यर्थी किसी प्रश्न पर आपत्ति होने पर आपत्ति दर्ज करवा सकते थे तथा उक्त समय मे आपत्ति दर्ज करने पर ही मान्य की गई है।



इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए करीब 5,438 कांस्टेबल के रिक्त पदों को भरा जाएगा. सितंबर में परीक्षा की तारीख की घोषणा करते हुए राजस्थान पुलिस के डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने कहा था कि 17 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है. उन्होंने अपने मैसेज में परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देने के साथ उन्हें सुरक्षित रहने की सलाह भी दी थी. 



उन्होंने कहा था, "परीक्षा के आयोजन के दौरान कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जाएंगे. "


कैसे होगा उम्मीदवारों का सेलेक्शन?

कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा का कुल वेटेज 75 फीसदी होगा. 


भर्ती परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी और परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. हर सवाल 0.5 नंबर के लिए होगा. एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा.



Official Answer Key- clickhere

आपत्ति दर्ज सबंधी फॉर्म- clickhere



6 November 1st shift

Paper -Download

 Answer Key- clickhere



6 November 2nd shift

Paper -Download

 Answer Key- clickhere



7 November 1st shift

Paper -Download

 Answer Key- clickhere



7 November 2nd shift

Paper -Download

 Answer Key- clickhere



8 November 1st shift

Paper -Download

 Answer Key- clickhere



8 November 2nd shift

Paper -Download

 Answer Key- clickhere