The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Tuesday, October 27, 2020

REET Bharti 2020 Notification latest updates

 

REET Bharti 2020 Notification: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शिक्षकों की 31000 भर्ती को मंजूरी दिए जाने के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि रीट का नोटिफिकेशन अगले सप्ताह तक जारी होगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, '' राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब बहुत जल्द रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी और उसके बाद फरवरी में परीक्षा का आयोजन होगा।''


RTET के पैटर्न पर होगी REET, पात्रता प्राप्ताकों में कई वर्गों को मिलेगी छूट, नवंबर में शुरू होनी है REET की प्रक्रिया, परीक्षा अगले साल फरवरी में नवंबर में जारी हो सकता है REET का विज्ञापन





(विनोद मित्तल)। राज्य सरकार RTET (राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) के पैटर्न पर REET (राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स) के आयोजन की तैयारी कर रही है। प्रदेश में 2011 और 2012 में हुई RTET परीक्षा में पात्रता को लेकर अलग अलग क्राइटेरिया था। इसमें सामान्य वर्ग को तो पात्रता के लिए RTET में 60 फीसदी अंक प्राप्त करने थे, लेकिन अन्य वर्गों के लिए 5 से 20 प्रतिशत की छूट थी।


इसके बाद 2015 और 2017 में हुई REET में सभी वर्गों को REET की पात्रता प्राप्त करने के लिए 60 फीसदी अंक लाना अनिवार्य कर दिया गया था। अब सरकार नवंबर में REET की प्रक्रिया शुरू करेगी। इसमें RTET की भांति सामान्य वर्ग को तो पात्रता के लिए 60 फीसदी अंकों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी, लेकिन अन्य कुछ वर्गों को 5 से 10 फीसदी छूट दी जाएगी। यानी वे 60 फीसदी की बजाय 55 या 50 फीसदी अंक प्राप्त कर लेंगे तो भी उनको REET की पात्रता मिल जाएगी। सरकार जल्दी ही इसका निर्णय कर लेगी।


शिक्षा मंत्री का एलान, अगले महीने शुरू होगी रीट की प्रक्रिया 

शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि कुछ वर्गों को REET की पात्रता प्राप्त करने के लिए अंकों में छूट देने की योजना है। इसके लिए नियमों में संशोधन की प्रक्रिया चल रही है। संशोधन इसी महीने पूरा हो जाएगा।


संशोधन का काम पूरा होते ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को हम REET की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश देंगे। संभवतया नवंबर में REET का विज्ञापन जारी हो जाएगा। पेपर बनाने और आवेदन लेने में करीब तीन माह का समय लगता है। इसको देखते हुए फरवरी में कभी भी REET की परीक्षा हो सकती है।


शिक्षक भर्ती के पैटर्न में भी होगा बदलाव

REET परीक्षा के परिणाम के बाद शिक्षा विभाग 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों 31000 पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दी थी। शिक्षक भर्ती के पैटर्न में इस बार बदलाव होना है।


सरकार ने यह तो तय कर लिया है कि भर्ती के लिए अलग से परीक्षा नहीं होगी। केवल वेटेज में बदलाव होगा। यानी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लेवल-2 के लिए वेटेज सिस्टम बदलेगा। इसमें REET-RTET के अंकों का 90 फीसदी वेटेज और स्नातक के अंकों का 10 फीसदी वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जा सकती है। वर्तमान में REET-RTET के अंकों का 70 फीसदी और स्नातक के अंकों का 30 फीसदी वेटेज जोड़कर मेरिट बनाने का नियम है। इसका विरोध चल रहा था।



REET शिक्षक भर्ती 2020 को लेकर शिक्षा मंत्री की घोषणाएं  Jaipur- रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर 

1.रीट में रीट लेवल 2 में वेटेज सिस्टम खत्म किया जाएगा 

2. रीट में अब केवल एक ही पेपर होगा 

3. रीट में कॉमर्स के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा 

4. रीट भर्ती में बाहरी राज्य के युवाओं का कोटा खत्म किया जाएगा . 


REET शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी खबर रीट शिक्षक भर्ती की तैयारियां पूरी कर ली गई है रीट का नोटिफिकेशन नवंबर माह में जारी किया जाएगा इसके साथ ही REET शिक्षक भर्ती की परीक्षा फरवरी में करवाई जाएगी । रीट शिक्षक भर्ती के संशोधनों की प्रक्रिया इस माह में पूरी कर ली जाएगी और विज्ञप्ति के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को फाइल नवंबर माह में भेज दी जाएगी इसके साथ नोटिफिकेशन भी नवंबर माह में जारी किया जाएगा ।



31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के जरिए ही होगी। अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो। 



डोटासरा ने इससे पहले स्पष्ट किया था कि इस रीट परीक्षा के लिए एनसीटीई सिलेबस ही अपनाया जाएगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। राजस्थान में बहुप्रतिक्षित रीट शिक्षक भर्ती में 30 फीसदी वेटेज को कम किया जाएगा। रीट भर्ती में एक ही पेपर अपनाया जाएगा। भर्ती में कॉमर्स के विद्यार्थियों को सोशल स्टडी में शामिल किया जाएगा। 


जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अभ्यर्थियों की मांग को ध्यान रखते हुए 31 हजार में से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।


31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है । रीट परीक्षा होने के बाद इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी । उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020-21 के बजट भाषण में कुल 53 हजार पदों की भर्ती की घोषणा की थी । इनमें से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के हैं । शिक्षा विभाग ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था , जिसे मंजूरी दे दी है । इन पदों पर भर्ती से राज्य सरकार पर 2 साल तक परीवीक्षा काल में 881.61 करोड़ और इसके बाद 1717.40 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष का वित्तीय भार आयेगा । 282 क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2489 अस्थाई पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है । इनमें से प्रधानाध्यापक के 104 , वरिष्ठ अध्यापक के 1692 , अध्यापक के 411 एवं कनिष्ठ सहायक के 282 पद शामिल हैं ।


राजस्थान (Rajasthan) ने कोरोना काल (Corona Virus) में प्रदेश के बेरोजगार अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती (Government Teachers Recruitment) को मंजूरी प्रदान कर दी है. बुधवार को वित्त विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दे दी. अब रीट परीक्षा (REET Exam) के माध्यम से भर्ती की जाएगी. शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने संकेत दिए हैं कि अब जल्द ही रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

बता दें कि मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने बजट भाषण में कुल 53 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी.

इनमें से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के हैं. शिक्षा विभाग ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था जिसे मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है.

सरकार के खजाने पर 1717.40 करोड़ का प्रतिवर्ष वित्तीय भार
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद इन पदों पर भर्ती से राज्य सरकार पर दो साल तक परिवीक्षा काल में 881.61 करोड़ का भार पड़ेगा. इसके बाद 1717.40 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय भार आएगा.

बेरोजगार संगठन कर रहे थे मांग
दरअसल बजट भाषण की घोषणा पूरी नहीं होने पर विपक्षी पार्टियां सरकार पर लगातार निशाना साध रही थीं. बीजेपी ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री ने सिर्फ घोषणाएं की हैं लेकिन उन पर अमल करते हुए उन्हें धरातल पर नहीं उतारा है. इसके अलावा राज्य के विभिन्न बेरोजगार संगठनों ने शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को ज्ञापन सौंपकर बजट घोषणाओं में की गई भर्तियों को पूरी करने की मांग की थी. गहलोत सरकार ने अब इन भर्तियों को मंजूरी देकर विपक्ष के आरोपों का जवाब दिया है.


बजट 2020 में 53,181 पदों पर नई भर्तिया करने की घोषणा की गई। इन पदों में सर्वाधिक 31,000 पद शिक्षा विभाग से है। रीट के माध्यम से शिक्षकों की होने वाली भर्ती की परीक्षा तिथि भी 2 सितम्बर जारी की गई जिसको लेकर बेरोजगारो में उत्सुकता थी लेकिन अब कोरोना के संकट व राजनीतिक उथल पुथल ने बेरोजगारो के उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। REET Bharti 2020 के 2nd Level में चयन प्रकिया को लेकर बदलाव नजर आ रहा है इसलिए अभ्यर्थी REET के पुराने Syllabus के अनुसार अपनी तैयारी जारी रखें भले वर्तमान में कोई REET Bharti 2020 की Exam Date प्रस्तावित नही है मगर कोरोना की स्थित और हालात सामान्य होते ही REET Bharti 2020 Notification जारी हो जायेगा।




REET Bharti 2020 में B.ed वाले भी कर पाएंगे 1st Level  के लिए आवेदन:


NCERT की Guideline के अनुसार इस बार Commerce के student जिन्होंने बी.एड कर रखा है। वो भी REET Bharti 2020 में शामिल हो सकेंगे लेकिन अभी इस पर संशय बरक़रार है, इससे पहले Commerce के विद्यार्थियो को REET जैसी भर्ती से बहार रखा गया था।, वही इस बार एक और चयन प्रकिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है इस बार बी.एड के अभ्यर्थी भी REET Level 1st के लिए आवेदन कर सकेंगे, आपको बता दे की इससे पहले REET Level 1st के लिए केवल BSTC किया हुआ अभ्यर्थी ही पात्र होता था। इससे BSTC स्टूडेंट को नुकसान है इसलिए इनका रीट बचाओ अभियान जारी है। हालांकि अधिक विरोध के कारण इस पर भी संशय बना हुआ है। जिसका अंतिम निर्णय आना बाकी है




REET Bharti 2020 Notification kab jari hoga:


शिक्षक बनने का सपना सँजोए बैठे लगभग 10 लाख अभ्यर्थीओ को REET Bharti 2020 के Notification का इंतेजार है पहले तो कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विज्ञप्ति जारी करना संभव नही हुआ था कोरोना की वजह से RPSC व कर्मचारी चयन बोर्ड को भी परीक्षाओं को स्थगित करना पडा था। अभी भी आने वाली परीक्षाओं पर भी संशय की स्थिति बनी हुई है । सरकार ने रीट के आयोजन के लिए 2 सितम्बर की तारीख तय की थी लेकिन अब राजनीतिक उथल पुथल का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्री ने पल्ला झाड़ दिया। और साथ ही यह भी कहा की जल्द ही परीक्षा को लेकर निर्णय लिया जायेगा। मतलब की Notification के लिए अब और इंतेजार करना पड़ेगा।


REET Bharti 2020 Syllabus 1st Level and 2nd Level:


REET Bharti 2020 का Syllabus and Exam Pattern क्या होगा रीट की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी के लिए यह सबसे बड़ा प्रश्न है तो आपको बता दे की रीट की भर्ती NCERT की Guideline के आधार पर ही आयोजित होगी तो रीट भर्ती की परीक्षा और पैटर्न में कोई बदलाव नही होगा। चयन प्रकिया की बात करे तो 1st Level कोई बदलाव नही होगा लेकिन 2nd Level की चयन प्रकिया में इस बार काफी बदलाव होने वाला है चाहे वो वेटेज को लेकर हो या एक नए प्रश्न पत्र को लेकर हो, इसके लिए आप समय समय पर rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करते रहें। जब तक कोई नया अपडेट नही आता आप पुराने Syllabus and Pattern के अनुसार अपनी तैयारी की रफ्तार बनाये रखे।


Notification- clickhere (soon)