The True Job Alerts And Educational News

Sarkari Yojana

Wednesday, February 24, 2021

रीट भर्ती 2020 विज्ञप्ति अपडेट (REET Bharti 2020 Notification latest updates)


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजिय की जारी REET 2021 के माध्यम से शिक्षक बनने के लिए इस बार कांटे का मुकाबला रहेगा।


राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2021 को करीब 17 लाख आवेदन प्राप्त हुए है अब युवाओ के मन में सवाल है कि परीक्षा 25 अप्रैल हो होंगी या नही तथा BED-BSTC मामले पर क्या निर्णय आएगा...लेवल 1 एवं लेवल 2 के पद कितने होंगे इन सभी सवालों का जवाब नीचे दिया जा रहा है।।

पूर्व में मिले थे 13.80 लाख आवेदन

REET के लिए पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2021 रखी गयी थी उस समय 13.80 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे जिसके बाद तिथि बढ़ने पर यह आंकड़ा बढ़कर करीब 17 लाख हो गया है।


#Ajmer : रीट परीक्षा की तिथि के बदलाव पर संशय के हटे बादल अब 25 अप्रैल को ही होगी परीक्षा , बोर्ड अध्यक्ष डॉ.जारोली सरकार को लिखेंगे पत्र , रीट परीक्षा तिथि में बदलाव नहीं करने के लिए पत्र Ajmer- राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड डीपी जारोली का बयान " रीट परीक्षा की तारीख यथावत रखने के लिए सरकार को लिखा जाएगा पत्र , विद्यार्थियों को बताया गया कि नहीं बदलेगी परीक्षा की तारीख , बोर्ड द्वारा परीक्षा को लेकर की गई है विस्तृत तैयारी , अब तक 3000 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए "



कोर्ट के आदेश पर किया गया सम्मिलित:-


REET के आवेदन बढ़ने का प्रमुख कारण न्यायालय के अंतरिम आदेश पर लेवल 1 में लेवल 2 के अभ्यर्थियों के आवेदन है जहाँ पूर्व में राज्य सरकार के निर्णय के विरुद्ध अभ्यर्थियों ने न्यायालय में शरण ली थी जिस पर न्यायालय ने रिट स्वीकर करते हुए लेवल 2 के अभ्यर्थियों के आवेदन लेने का अंतरिम आदेश दिया था।


अब अंतिम निर्णय पर अभ्यर्थियों की नजर:-


लेवल 2 के अभ्यर्थियों को लेवल 1 में आवेदन करने की अंतरिम राहत के बाद अब अभ्यर्थियों को न्यायालय के अंतिम आदेश का इंतजार रहेगा माना जा रहा है कि सरकार के रूक और NCTE द्वारा न्यायालय में पेश किए जाने वाले जवाब के अनुरूप ही निर्णय सामने आ सकता है...यदि NCTE अपने आदेश की पालना राज्य सरकार  छोड़ देती है तो राज्य सरकार को अन्यथा लेवल 2 के अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा।



Note:- नए सेलेब्स में कुछ टॉपिक हटाकर कुछ नए जोड़े है अतः नए सेलेब्स के अनुसार ही तैयारी करे।


25 अप्रैल को ही होंगी परीक्षा:-


REET 2021 की परीक्षा का आयोजन 25 अप्रेल को राज्य भर में किया जाएगा जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है तथा अब अंतिम रुप से आवेदन प्राप्त होने के बाद संख्या के अनुरूप सेंटर निर्धारण की प्रकिया चल रही है वही COVID को देखते हुए इस बार सेंटरों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है।



हालांकि 25 अप्रैल को जैन समाज के पर्व के चलते परीक्षा तिथि बदलने की मांग चल रही है लेकिन शिक्षा मंत्री द्वारा मीडिया को दिए गए बयान,  बोर्ड एवं अन्य परीक्षाओ के अनुरूप परीक्षा तय समय पर यानी 25 अप्रैल को ही होंगी और यदि पर्व एवं समाज की भावना को देखते हुए CM राहत देते है तो अधिकतम 7 दिन का बदलाव देखने को मिल सकता है।


REET 2020 Notification : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट परीक्षा ) की तिथि की घोषणा के बाद अब नोटिफिकेशन जारी। राज्य सरकार इससे पहले कह चुकी है कि रीट की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को तीन महीने का समय दिया जाएगा। इस हिसाब से राजस्थान बोर्ड ( आरबीएसई ) को रीट आवेदन की प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू राजस्थान बोर्ड ( आरबीएसई ) जनवरी के पहले सप्ताह में रीट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। रीट परीक्षा के बाद उसका परिणाम जारी होगा। इसके बाद शिक्षा विभाग 31000 शिक्षकों की भर्ती शुरू करेगा जिसकी विज्ञापन अलग से जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा का आयोजन अगले साल 25 अप्रैल को करवाने की घोषणा की है।







B.Ed बीएसटीसी मामले में जोधपुर हाई कोर्ट में हुई सुनवाई

 लेवल प्रथम में B.Ed डिग्री धारियों को फॉर्म भरने के अंतरिम आदेश 

फाइनल निर्णय याचिका के अधीन होगा l

 राज्य सरकार ने 19 फरवरी तक आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

और अब सुनवाई 1 मार्च को होगी 

 और 25 अप्रैल को होगी रीट परीक्षा

 सभी अभ्यर्थी अपनी तैयारी में जुटे रहे l




शिक्षा मंत्री का बयान तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2020 के लेवल 2 के पदों पर अंतिम चयन REET के 90% एवं स्नातक के 10% के आधार पर होंगा , सिलेबस में राजस्थान gk भी जोड़ा जाएगा 



रीट के पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता जारी होने की तारीख से 3 वर्ष की अवधि तक रहेगी। इससे पहले भी रीट की पात्रता 3 वर्ष तक के लिए ही रही है। 2015 से पहले इसकी वैधता 7 साल की थी। 



पात्रता अंकों में 5 से 20 फीसदी तक की छूट
इससे पहले गुरुवार को शिक्षा विभाग ने रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा में विभिन्न वर्गों को पासिंग मार्क्स में रियायत देने का ऐलान किया। कई वर्गों को पात्रता अंकों में छूट दी गई। आदेश के मुताबिक रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी अंकों तक की रियायत मिलेगी। रीट में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं। 




सामान्य / अनारक्षित - 60 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
अनुसूचित जनजाति (ST) - 55 (नॉन टीएसपी), 36 (टीएसपी)
अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग - 55 अंक (नॉन टीएसपी व टीएसपी)
समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक - 50 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
दिव्यांग - 40 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
सहरिया जनजाति - 36 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

Important link To Download REET Level 1 Syllabus PDF 2021

Rajasthan REET 2020 Level 1 Child Development and Pedagogy Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 1 Environment Studies Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 1 Language 1 ( Hindi / English/ Sanskrit / Urdu / Sindhi / Punjabi / Gujarati ) Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 1 Language 2 ( Hindi / English/ Sanskrit / Urdu / Sindhi / Punjabi / Gujarati ) Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 1 Mathematics Syllabus PDF


Important link To Download REET Level 2 Syllabus PDF 2021

Rajasthan REET 2020 Level 2 Child Development and Pedagogy Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 2 Social Studies / Social Science Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 2 Language 1 ( Hindi / English/ Sanskrit / Urdu / Sindhi / Punjabi / Gujarati ) Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 2 Language 2 ( Hindi / English/ Sanskrit / Urdu / Sindhi / Punjabi / Gujarati ) Syllabus PDF


Rajasthan REET 2020 Level 2 Mathematics and Science Syllabus PDF



Notification- clickhere 


 


Full Width(True/False)