The True Job Alerts And Educational News

Tuesday, October 27, 2020

RBSE Ajmer: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू



RBSE Ajmer Board Exam 2021: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर, राजस्थान ने वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।



अजमेर मुख्यालय स्थित बोर्ड के सचिव अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि आवेदक परीक्षर्थी सामान्य परीक्षा
शुल्क के साथ 30 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकेंगे।


उन्होंने बताया कि नियमित (Regular) विद्यार्थी को परीक्षा शुल्क के 600 रुपए तथा स्वयंपाठी (Private) को 650 रुपए देने होंगे। प्रायोगिक परीक्षा के लिए शुल्क प्रति विषय 100 रुपए प्रथक से दय होगा। 


उन्होंने बताया कि विशेष श्रेणी में सूचीबद्ध को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है लेकिन उन्हें टोकन शुल्क के रूप में पचास रुपए जमा कराने होंगे।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं 2021 के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट जारी किया है। यह कंटेंट कोरोना काल में घर में रह रहे बोर्ड परीक्षार्थी की तैयारी को लेकर है। इसे नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) ने बनाया है। कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में घर में रह कर छात्र को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में इस कंटेंट से मदद मिलेगी।  सीबीएसई की मानें तो इसमें उन सारे बिंदुओं पर फोकस किया गया है जो परीक्षा की तैयारी में टीचर्स द्वारा किया जाता था। बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर इसमें सवाल और उसका जवाब चैप्टरवार बनाया गया है। इसमें सभी गाइडलाइन दी गई है जो 2021 की बोर्ड परीक्षा में पूछा जायेगा। 


यह भी पढ़े- राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9 से 12वीं तक का पाठ्यक्रम किया जारी, 40 फीसदी कम किया गया पाठ्यक्रम , देखने के लिए यहाँ क्लीक करें


बोर्ड की मानें तो छात्र ndl.iitkgp.ac.in पर प्रिपरेशन कंटेंट की पूरी सामग्री रखी गई है। इसके अलावा बोर्ड ने सभी स्कूलों को भी इसे भेजा है। सभी स्कूलों को अपने माध्यम से छात्रों को यह मुहैया करवाना है। एग्जाम प्रिपरेशन कंटेंट में प्रश्न और उसके उत्तर के अलावा अलग-अलग शैक्षणिक संस्थान के प्रोफेसर आदि का वीडियो लेक्चर भी अपलोड किया गया है। इसमें दीक्षा पोर्टल के शिक्षकों की मदद ली गयी है। 


डॉ. विश्वजीत साहा (निदेशक स्किल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, सीबीएसई) ने कहा, इसे कोरोना के चलते तैयार किया गया है। छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। एग्जामिनेशनल प्रिपरेशन कंटेंट से बोर्ड परीक्षार्थी को मदद मिलेगी। 


ये होंगे फायदें 
-  तैयारी नियमित रूप से होगी
-  डाउट क्लियर करेगा
-  छात्रों को पता चलेगा कि परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे 
-  बोर्ड परीक्षा की तैयारी छात्र खुद कर पाएंगे


शिक्षकों ने किया तैयार 
ये सभी कंटेंट को एनसीईआरटी, देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल के शिक्षकों ने मिलकर तैयार किया है। केवी बेंगलूरू, केवीएस देहरादून, केवी गांधीग्राम, केवी जयपुर, केवी लखनऊ आदि के शिक्षकों के अलावा इसमें 10वीं और 12वीं के 2019 और 2020 के टॉपर्स को भी शामिल किया गया है।