The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Thursday, October 29, 2020

कंप्यूटर शिक्षक भर्ती 2020 : वित्तीय स्वीकृति में उलझी फाइल , 15 हजार पदों पर होनी है भर्ती


राजस्थान के सरकारी स्कूलों में न तो कंप्यूटर शिक्षक हैं और ना ही उनके पद स्वीकृत हैं। पिछले बजट में राज्य सरकार ने स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक कैडर बनाने का एलान किया था। 8 महीने बाद भी मामला अधर में है। फाइल अभी वित्त विभाग में ही अटकी हुई है। माना जा रहा है कि कंप्यूटर शिक्षक भर्ती करने की स्थिति में सालाना 600 करोड़ रुपए की जरूरत होगी।


इसके चलते फाइल आगे नहीं बढ़ पा रही है। प्रदेश में वर्तमान में सरकार कोरोना के कारण उत्पन्न हुए संकट से जूझ रही है। इस कारण अभी तृतीय श्रेणी शिक्षक के 31 हजार पद और व्याख्याताओं के 3 हजार पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। जबकि इन भर्तियों में तो कैडर बनाने जैसा भी कोई संकट नहीं है।


कागजों में उलझी कंप्यूटर शिक्षक भर्ती, पांच लाख बेरोजगारों को इंतजार । प्रदेश में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती नियमों के फेर में कागजों में उलझी हुई है, प्रदेश में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती नियमों के फेर में कागजों में उलझी हुई है। हर बार सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती का दावा किया जाता है, लेकिन भाजपा व कांग्रेस दोनों सरकारें बेरोजगारों को इस भर्ती का तोहफा नहीं दे सकी है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की बैठक में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती को लेकर काफी चर्चा हुई। 


इस दौरान कंप्यूटर शिक्षकों के कैडर को लेकर भी बात हुई, लेकिन भर्ती का खाका पूरी तरह तैयार नहीं हो सका है। प्रदेश के पांच लाख से अधिक बेरोजगारों को कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का इंतजार है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा नवीं व दसवीं के विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा दिए जाने का प्रावधान है। लगभग दस हजार स्कूलों में कंप्यूटर लैब भी स्थापित है।


15 हजार पदों पर होनी है भर्ती

मुख्यमंत्री ने इस साल बजट में कंप्यूटर शिक्षकों के 15 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। इसमें तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के 10985 व द्वितीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षक के 3616 पद हैं। अभी शिक्षा विभाग ने तृतीय श्रेणी कंप्यूटर शिक्षकों के पदों पर सीधी भर्ती का निर्णय लिया है, वहीं द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के आधे पदों को पदोन्नति और आधे पदों पर सीधी भर्ती से भरने का प्रस्ताव है। विभाग का तर्क है कि फिलहाल कंप्यूटर व्याख्याता के शिक्षकों की आवश्यकता नहीं है।



वित्तीय स्वीकृति में उलझी फाइल

यह भर्ती फिलहाल वित्त विभाग की मंजूरी के फेर में उलझी हुई है। सूत्रों की मानें तो वित्त विभाग की मंजूरी के बाद ही कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती की विज्ञप्ति जारी हो सकेगी, जबकि शिक्षा विभाग में उच्च स्तर पर इस भर्ती का अनुमोदन हो चुका है। शिक्षा निदेशक की ओर से भर्ती नियम सहित अन्य कार्य प्रक्रियाधीन है।



सरकार जल्द जारी करें विज्ञप्ति

राज्य सरकार को कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्द विज्ञप्ति जारी करनी चाहिए। बेरोजगारों को कई सालों से इस भर्ती का इंतजार है।



Rajasthan Computer Teacher 3rd Grade Qualification:


Computer Teacher तृतीय श्रेणी भर्ती में शत प्रतिशत पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरे जायेंगे । इसमे योग्यता के रूप में अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त University से कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।



Rajasthan Computer Teacher 2nd Grade Qualification:


Computer Teacher 2nd Grade भर्ती में 50 प्रतिशत पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम और 50 प्रतिशत पदोन्नति के माध्यम से भरे जायेंगे। इसमे योग्यता के रूप में अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त University से कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। साथ ही तृतीय श्रेणी कम्प्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल तक काम करने का अनुभव होना चाहिये।


Rajasthan Computer Teacher 1st Grade Qualification:


Computer Teacher 1st Grade भर्ती में 50 प्रतिशत पद भर्ती प्रक्रिया के माध्यम और 50 प्रतिशत पदोन्नति के माध्यम से भरे जायेंगे। इस पद के लिए कम्प्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में पीजी योग्यता और द्वितीय श्रेणी कम्प्यूटर शिक्षक के रूप में 3 साल का अनुभव योग्यता रखने का प्रस्ताव दिया गया है ।