The True Job Alerts And Educational News

Friday, October 23, 2020

जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में सत्र- 2021 के लिए Admission Form Apply Now

 



Application Forms Will be available for JNVST 2021 conduct by Navodaya Vidyalaya Samiti to Take admission in Class VI in 661 Jawahar Navodaya Schools in India. Admissions in JNVs are made through the JAWAHAR NAVODAYA VIDYALAYA SELECTION TEST (JNVST) at Class VI.  The medium of instruction in JNVs is the mother tongue or regional language up to Class VIII and English thereafter for Maths and Science and Hindi for Social Science.Interested Students can Apply Online to take part in JNVST 2021-22 from website 


Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission form 2021 -22 Class 6th NVS Official Notification Falk Talgy विद्यालय 2021 - 2022 एडमिशन फॉर्म 23 अक्टूबर से 15 दिसंबर तक भरे जाएंगे . जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए एडमिशन लिए जाते हैं . जिनके लिए एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन होते हैं . फिलहाल हम इस पोस्ट में कक्षा 6 के एडमिशन के फॉर्म के बारे में बता रहे हैं , कक्षा 9 के एडमिशन फॉर्म के लिए नीचे पोस्ट में लिंक दिया हुआ है , आप वहां से देख सकते हैं . वर्तमान में लगभग 661 जवाहर नवोदय विद्यालय 27 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के अंदर हैं . जिनमें से 645 कार्यरत हैं .


जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021-22 न्यूज़ हिंदी में : नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 सत्र 2021-22 प्रवेश परीक्षा हेतु ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी. आप  जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन 2021-22 के इच्छुक हैं तो आप आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।



नवोदय प्रवेश 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

कक्षा 6 प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, फॉर्म भरें और जमा करें।

कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 Dec 2020 है।


नवोदय प्रवेश 2021-22 के लिए चयन प्रक्रिया:

कक्षा 6 में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 10 अप्रैल 2021 को संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के परिणाम आवेदन पोर्टल के माध्यम से अधिसूचित किए जाएंगे जिसके माध्यम से आवेदन जमा किया गया है


परिणाम विद्यालय सूचना बोर्ड के साथ-साथ संबंधित जेएनवी की वेबसाइटों पर अधिसूचित किए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को स्पीड पोस्ट और एसएमएस द्वारा भी सूचित किया जाएगा।

परीक्षण में प्राप्त अंकों का विवरण संप्रेषित नहीं किया जाएगा और पुन: जाँच / पुन: सम्पादन का कोई प्रावधान नहीं है।


परीक्षण में चयन जेएनवी में प्रवेश की गारंटी नहीं देता है। प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को सभी संबंधित प्रमाणित जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट, एससी / एसटी प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, एनवीएस द्वारा निर्धारित के अनुसार उत्तीर्ण करना आवश्यक है।


उम्मीदवारों को केवल उस विद्यालय में प्रवेश के लिए माना जाएगा जिसके लिए वे चयन परीक्षा में उपस्थित हुए हैं।

परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी होगा और छात्रों को ओएमआर शीट भरने की आवश्यकता होगी।


NVS प्रवेश के लिए शैक्षिक योग्यता:

कक्षा छह में प्रवेश के लिए आवेदक सरकारी अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा पांच में अध्ययनरत होना चाहिए। जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे उसी जिले और उसी राज्य से संबंधित हों जहां स्कूल स्थित है।


प्रवेश के लिए शर्त: एनवीएस में प्रवेश कुछ मानदंडों के आधार पर दिया जाता है। सबसे पहले, जिला स्तर पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी और स्कूलों में खाली सीटों के अनुसार छात्रों का चयन किया जाएगा। फिर, जिला स्तर पर खाली सीटों के अनुसार, राज्य स्तर की एक सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी।


छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहां कुछ चरण दिए गए हैं जो उन्हें आसान तरीके से लागू करने में मदद करेंगे:

चरण 1: छात्रों को NVS के पोर्टल पर जाना होगा।

चरण 2: फिर छात्रों को पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करना होगा।


चरण 3: पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, उन्हें विवरण भरना होगा। सबमिट करने पर, एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न होगी।

चरण 4: तब छात्रों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। अब, उन्हें अपना विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, फोटो, हस्ताक्षर, अंक पत्र अपलोड करना होगा।

चरण 5: फॉर्म जमा करना होता है और छात्रों को फॉर्म का प्रिंट आउट लेना होता है।



महत्वपूर्ण निर्देश: आप अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।

प्रवेश के शेष नियम पूर्ववत रहेंगे। मसलन, छात्र उस जिले में आवेदन करेंगे जिस जिले में नवोदय विद्यालय स्थित है और वे उसी जिले में कक्षा पांच की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।


जवाहर नवोदय विद्यालय समिति प्रवेश अधिसूचना भारत के सभी राज्यों के प्रत्येक जिले में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार घोषणा की गई है। इस अधिसूचना एनवीएस क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा प्रेस मीडिया के माध्यम से घोषणा की गई। एनवीएस अधिकारियों ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए 6th कक्षा में प्रवेश के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित।



महत्वपूर्ण तिथियां:

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 15 Dec 2020

 

Notification   Click here

Apply now  Click here