The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Friday, October 9, 2020

Rajasthan BSTC Counseling 2020 के फॉर्म इसी सप्ताह से होंगे शुरू , तैयार रखें ये दस्तावेज..




Rajasthan BSTC Pre Deled Result 2020: 
Rajasthan BSTC Pre Deled Result 2020 पंजीयक शिक्षा विभाग बीकानेर ने दिनांक 07/10/2020 को सायं 4 बजे  Rajasthan BSTC Pre Deled 2020 प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया,  बताया जा रहा है कि  नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स प्री डीएल एड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके अलावा पंजीयक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट predeled.com पर यह सूचना दी है कि प्री डीएलएड परीक्षा 2020 के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन जल्द ही उपलब्ध होगी। 


Rajasthan BSTC Counseling 2020 : -

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2020 के फॉर्म इसी सप्ताह के अंत तक जारी होंगे  रिजल्ट जारी होने के बाद में सभी विद्यार्थियों के काउंसलिंग करवाई जाएगी काउंसलिंग से पहले राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग शेड्यूल 2020 जारी किया जाएगा जिसमें ऑनलाइन आवेदन काउंसलिंग सीट काउंसलिंग फीस व अन्य जानकारी दी जाएगी राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2020 के ऑनलाइन आवेदन इसी सप्ताह से शुरू होंगे इसके लिए राजस्थान की सभी बीएसटीसी कॉलेजों के लिए फॉर्म भरे जाएंगे .


बीएसटीसी परिणाम घोषित होने के बाद छात्र जानना चाह रहे है के राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग फॉर्म कैसे भरे। तो बताना चाहेंगे कि राजस्थान बस्तक (बीएसटीसी) काउंसलिंग 2020 ऑनलाइन फॉर्म जल्द ही प्राथमिक शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट predeled.com पर उपलब्ध होगा। छात्र बीएसटीसी या प्री-डीएलएड डिप्लोमा (सामान्य / संस्कृत) 1st 2nd 3rd 4th काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को फॉलो करेंगे। काउंसलिंग के बारे में जरुरी बातें जैसे कि काउंसलिंग फॉर्म की महत्वपूर्ण Dates, ऑनलाइन फॉर्म, काउंसलिंग की फीस कितनी है, कट ऑफ लिस्ट क्या होगी, important documents, काउंसलिंग रिजल्ट कब आएगा इत्यादि की जानकारी इस पेज पर उपलब्ध है। 1st 2nd 3rd 4th काउंसलिंग Apply Form डेट यहाँ अपडेट कर दी जायेगी। ऑनलाइन काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है। कृपया ध्यानपूर्वक देखें।


गौरतलब है कि 31 अगस्त को राजस्थान के 33 जिलों में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री-डीएलएड 2020 आयोजित की गई थी। परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचाव संबंधी सभी गाइडलाइंस का पालन किया गया था। 




 


Rajasthan BSTC Counseling 2020 Result;-

Seat Allotment 1st 2nd Round राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2020 के लिए Seat Allotment 1st 2nd Round में की जाएगी सबसे पहले फर्स्ट राउंड के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे फर्स्ट राउंड के लिए सीट कलर करने वाले अभ्यर्थी को कॉलेज अलॉटमेंट कर दी जाएगी । जिन कॉलेजों में बीएसटीसी की सीट खाली रह जाएगी उन में सेकंड राउंड की काउंसलिंग करवाई जाएगी सभी अभ्यर्थी दोनों काउंसलिंग में अपनी फीस ओरिजिनल दस्तावेज साथ रखें ।

राजस्थान बीएसटीसी ( Rajasthan BSTC ) एक राज्य स्तरीय एग्जाम है जो डीएलएड (जनरल/संस्कृत) कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होता है। 

राजस्थान सरकार के प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी कर अभ्यर्थियों को फर्जी खबरों से सावधान रहने की हिदायत भी दी गई है। 


Rajasthan BSTC Counseling Date 2020 Latest News Update:-

 राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन इसी सप्ताह शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन महत्वपूर्ण तिथियां व अन्य जानकारियां हमने नीचे दे रखी है विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपने कॉलेज की जांच अवश्य कर लें ताकि उसे नजदीकी कॉलेज मिल जाए । 





 


Rajasthan BSTC Counseling 2020 fees Refund :-

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2020 की फीस अगर विद्यार्थी का नंबर counselling में नहीं आता है तो सरकार के द्वारा पूर्ण रूप से 100 % लौटा दी जाएगी ।








BSTC Pre Expected Cutoff List

Catagory.      General.        Sanskrit

General.          400.                380

OBC.                380.                 365

SC.                   350.                 340

ST.                    340.                 335


Documents Required For BSTC 2020 Counselling

● Marks Sheet of CET Bed.

● 12th/Inter Marks Sheet

● 10th/Matric Marks Sheet

● Pre D.El.Ed Scorecard

● BSTC Entrance Exam Admit Card

● Online Counselling Form

● Fee Slips

● Aadhar Card of Applicant

● Domicile Certificate

● Candidate’s Passport Size Photograph.

● Certificate for Ex-Servicemen (If Applicable)
● Caste Certificate Proof (If Applicable) etc.



Rajasthan BSTC Availability Of Seats |

ParticularsSeat Available
Government Colleges1550
Private Colleges19370
Seats For General Category1965
In Sanskrit Category Seats are1220
Seats For Minority Candidates50




How to do Rajasthan BSTC Counselling 2020 Registration Online?

● Visit the Rajasthan BSTC 2020 official website – predeled.com

● Click the BSTC 2020 Counselling Registration Online Form Link.

● Enter the required details for 1st/2nd/3rd/4th/5th Round Registration.

● Submit the details along with the payment of counselling fee.

● Take the submitted counselling form printout PDF

BSTC का रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:clickhere

केवल नाम से BSTC का रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:clickhere

BSTC Collage लिस्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:clickhere