The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Tuesday, September 8, 2020

सरकारी नौकरी: तीन चरणों में आयोजित होगी NTPC- Group D भर्ती की परीक्षा, जानें कैसा होगा 15 दिसंबर से शुरू होने वाले एग्जाम का पैटर्न

 

भारतीय रेलवे ने स्थगित हुई नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) और Group D भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख जारी कर दी है....

बीकानेर।
भारतीय रेलवे ने स्थगित हुई नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) और Group D भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। दोनों भर्तियों की कुल 1,40,640 रिक्तियों के लिए रेलवे की परीक्षा 15 दिसंबर से आयोजित की जाएगी। इस बारे में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी।

*तीन चरणों में होगी परीक्षा*

NTPC की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी, जो तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला और दूसरा चरण कंप्यूटर आधारित (सीबीटी 1, सीबीटी 2) होगा, जिसके बाद इंटरव्यू होगा। NTPC स्टेज 1 (CBT) परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से क्वेश्चन होंगे। नेगेटिव मार्किंग आधारित परीक्षा में हर गलत उत्तर के लिए 1/3 नंबर काटे जाएंगे।

*कितने मार्क्स की होगी परीक्षा*

CBT 1

जनरल अवेयरनेस 40
मैथ्स 30
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय 30
कुल परीक्षा के अंक 100
समय सीमा 90 मिनट
CBT 2

जनरल अवेयरनेस 50
मैथ्स 35
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय 35
कुल परीक्षा के अंक 120
समय सीमा 90 मिनट

*एक घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा हॉल*

आरआरबी एनटीपीसी ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द किया जाएगा। एडमिट कार्ड पर इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए रिपोर्ट‍िंग टाइम भी दिया जाएगा। आध‍िक‍ारिक सूत्रों के मुताबिक कैंडिडेट्स का रिपोर्ट‍िंग टाइम परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले होगा। इसका मतलब कि कैंडिडेट्स को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले परीक्षा सेंटर पहुंचना होगा।

*मार्च 2019 में जारी हुआ था नोटिफिकेशन*

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि रेलवे के करीब 1.40 लाख पदों पर भर्ती के लिए करीब 2.42 करोड़ आवेदन मिले हैं। रेलवे बोर्ड ने डेढ़ साल पहले मार्च 2019 में ही इन भर्त‍ियों के लिए आवेदन मांगे गए थे। परीक्षा का आयोजन जून से सितंबर के बीच अस्थायी रूप किया जाना था। लेकिन, कोविड-19 महामारी की वजह से अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी। हालांकि, अब जेईई और नीट परीक्षा के बाद कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी। जल्द ही परीक्षा से संबंधित डिटेल्स भी जारी की जाएंगी।

*कैटेगरी- वाइज मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन*

वर्ग मार्क्स
जनरल 40%
ईडब्ल्यूएस 40%
ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) 30%
एससी 30%
एसटी 25%


No comments:

Post a Comment