The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Monday, September 28, 2020

पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड- II सीधी भर्ती परीक्षा -2018 की Official Answer Key जारी ।



 बोर्ड द्वारा दिनांक 19-09-2020 को आयोजित पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड- II सीधी भर्ती परीक्षा -2018 , परीक्षा कोड 75 का मास्टर प्रश्न पत्र तथा इसकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है । यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किसी / किन्हीं प्रश्न अथवा इसके / इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ दिनांक 30-09-2020 से दिनांक 02-10-2020 को रात्रि 12:00 बजे तक अपनी ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं । 


परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग - अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं । अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग - अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं । उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है । अतः यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियाँ दर्ज करें । इसका ध्यान अवश्य रखें । बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क रू . 100 / - निर्धारित किया गया है । 




 


इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी Sso आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई - मित्र पेमेन्ट गेट - वे या ई - मित्र कियोस्क पर , जितने प्रश्नों पर आपत्तियाँ करनी है , उसके अनुसार प्रति प्रश्न रू 100 / - की दर से देय शुल्क का भुगतान करें । भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई - मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जावेगा । शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जावेंगी । ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल दिनांक 30-09-2020 से दिनांक 02-10-2020 को रात्रि 12:00 बजे तक ही उपलब्ध है , उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जाएगा । अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जायेगी । आपत्तियाँ केवल एक बार ही ली जायेगी । 










आपत्तियों के लिये पोर्टल पर Standard , Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें । ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें । संदर्भ में पुस्तक का नाम , लेखक / लेखकों के नाम , प्रकाशक का नाम , संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है । वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा । परीक्षार्थी द्वारा आपत्ति शुल्क के पेटे अधिक जमा कराई गई राशि का किसी भी स्थिति में रिफण्ड नहीं होगा । अतः वे आवश्यकतानुसार देय शुल्क ही जमा करावें । 

Answer Key यहाँ से Download करें- clickhere

मास्टर पेपर Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें-clickhere