The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Friday, August 14, 2020

राजस्थान में पर्यटन विभाग ने दी खुशखबरी,,,6 हजार बेरोजगार युवाओं को देगा गाइड लाइसेंस


जयपुर। 
सरकार प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए जल्द ही एक हजार राज्य स्तरीय और पांच हजार जिला स्तरीय गाइड लाइसेंस पर्यटन विभाग जारी करेगा। लाइसेंस जारी करने को लेकर विभाग पुराने नियमों में बदलाव करने की कवायद कर रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से इस संबध में बजट घोषणा की गई है। 


पर्यटन विभाग के सूत्रों के अनुसार अभी तक गाइड लाइसेंस जारी करने से पहले दो से चार सप्ताह का प्रशिक्षण विभाग की ओर से दिया जाता था। इसके बाद एक परीक्षा ली जाती थी। लेकिन इस व्यवस्था से गाइड लाइसेंस का प्रशिक्षण लेने वालों में असंतोष सामने आ रहा था। क्योंकि प्रशिक्षण लेने वाले सभी युवा लाइसेंस की मांग करते थे। 


सूत्रों के अनुसार अब पर्यटन विभाग गाइड लाइसेंस जारी करने के नियमो में संशोधन करने की कवायद कर रहा है। जिसके तहत अब पहले प्रशिक्षण की जगह एक परीक्षा होगी और फिर परीक्षा में उत्तीर्ण युवाओं को गाइड का लाइसेंस जारी किया जाएगा। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था से गाइड लाइसेंस जारी करने में पारदर्शिता आएगी और किसी तरह का असंतोष भी नहीं होगा। नियमों में संशोधन को विभाग के अधिकारी अंतिम रूप दे रहे हैं।

No comments:

Post a Comment