The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Wednesday, July 8, 2020

RBSE 12th Result 2020: आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस वर्ग का रिजल्ट जारी। यहाँ से देखें रिजल्ट



RBSE 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड ने 12वीं साइंस वर्ग का रिजल्ट जारी कर दिया है राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी घोषणा की।  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डी.पी. जारौली जी की उपस्थिति में अजमेर से 12वीं विज्ञान वर्ग का परिणाम जारी किया गया। राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।


गौरतलब है कि कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं जून माह में ली गई थीं। 

12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट का देखने के लिए  नीचे लिंक पर क्लिक करें
clickhere


अपने नाम तथा पिता के नाम से रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर जाए। 


जो कोरोना के चलते परीक्षा नहीं दे सकें, उन्हें मिलेगा सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठने का मौका
जो छात्र राज्य से बाहर होने या परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाए या फिर कोरोना पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ सके, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी। 


कैसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट
राजस्थान में हर साल करीब 3 लाख विद्यार्थी 12वीं साइंस स्ट्रीम की परीक्षा देते हैं। पिछले साल राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट मई माह के तीसरे सप्ताह में घोषित किया गया था। पिछले साल राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस में 91.59 फीसदी लड़के और 95.86 लड़कियां पास हुई थीं और विज्ञान संकाय का कुल पास प्रतिशत 92.88 फीसदी रहा था। पिछले कुछ सालों से राजस्थान बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करता है।  


No comments:

Post a Comment