The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Saturday, July 11, 2020

RBSE 10th Result 2020 date: जानें कब तक आएगा राजस्थान आरबीएसई 10वीं रिजल्ट



RBSE 10th Result 2020 date: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( राजस्थान बोर्ड या आरबीएसई ) जल्द ही कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम की तिथि की घोषणा कर सकता है। बताया जा रहा है 10वीं के नतीजे जुलाई अंत में जारी किए जाएंगे। राजस्थान बोर्ड ने 10वीं की शेष परीक्षाएं जून के आखिरी दिनों में आयोजित की थी। 29 जून को सामाजिक विज्ञान का पेपर था जबकि 30 जून को गणित का पेपर था। 

हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी थीं। 8 जुलाई को 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 12वीं कॉमर्स, 12वीं आर्ट्स और 10वीं के स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान बोर्ड अब अगले सप्ताह 12वीं कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर सकता है। इस परीक्षा में करीब 36 हजार विद्यार्थी प्रविष्ट हुए हैं। इसके बाद आर्ट्स का रिजल्ट आएगा। और फिर सबसे आखिरी में 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

अभी से स्ट्रीम के बारे में सोचें 10वीं के छात्र
10वीं के स्टूडेंट्स को रिजल्ट से पहले का समय व्यर्थ नहीं गंवाना चाहिए। उन्हें स्ट्रीम पर मंथन करना चाहिए। 11वीं में प्रवेश लेते समय आपको साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में से किसी एक को चुनना होगा। फैसले से पहले जरूरी है कि आप हर स्ट्रीम की पूरी जानकारी लें। आर्टस हो, विज्ञान हो या फिर कॉमर्स। हर स्ट्रीम में आगे क्या संभावनाएं है, आपकी रूचि के हिसाब से क्या वो स्ट्रीम आपके लिए बेहतर है।

 ये जानना बेहद जरूरी है। आमतौर पर देखा जाता है कि स्ट्रीम चयन में माता पिता का दबाव देखने को मिलता है ज्यादातर छात्र अपने अभिभावकों के दबाव में आकर स्ट्रीम का चयन तो कर लेते हैं लेकिन अपने इच्छानुसार स्ट्रीम न मिलने के कारण अपना बेस्ट नहीं दे पाते। इसीलिए जरूरी है कि किसी के दबाव में आकर कोई फैसला न लें। अपने दिमाग में पहले ये सेट कर लें कि आपकी रुचि किस सब्जेक्ट में है और भविष्य में क्या बनना चाहते हैं। उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस चुनें।

No comments:

Post a Comment