The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Thursday, July 2, 2020

RBSE 10th बोर्ड result कब जारी होगा जाने। rajresults.nic.in 10th Board Result



Rajasthan Board of Secondary Education (RBSE) Ajmer : राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) हर वर्ष 10वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करवाता है। और हर साल करीब 11 से 12 लाख विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा देते हैं। इस साल भी करीब 12 लाख विद्यार्थीओ ने परीक्षा दी। परीक्षा के बाद अब परिणाम का इंतेजार 10वीं कक्षा के छात्रों को है । पिछले साल राजस्थान बोर्ड 10वीं का परिणाम जून माह के पहले सप्ताह में जारी किया गया था।


 पिछले साल आरबीएसई 10वीं का परिणाम 79.85 फीसदी रहा था। लड़कियां 80.35 फीसदी और लड़के 79.45 फीसदी पास हुए थे। पिछले कुछ सालों से राजस्थान बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करता है। 30 जून को राजस्थान बोर्ड दसवीं की आखिरी परीक्षा थी। परीक्षा के बाद बोर्ड दसवीं 12वीं के नतीजों की तैयारियों में लगा है। परीक्षा के नतीजे इस बार 15 जुलाई तक जारी होने की संभावना है। परीक्षा के नतीजे www.rjexam.com पर चेक कर सकते हैं।

 RBSE 10वीं रिजल्ट सम्बन्धी हर ख़बर अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसके अलावा रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी चेक किए जा सकेंगे। बताया गया है कि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं पूर्व में छपे प्रश्न पत्रों से ही ली गई है। यह परीक्षा प्रश्नपत्र प्रदेशभर में पहले से ही पहुंचे हुए हैं। परीक्षा से पहले सोमवार को कोविड-19 से सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए। परीक्षा से पहले हर क्लास को सैनिटाइज कराया गया। हर स्टूडेंट की थर्मल स्क्रीनिंग की गई, इसके बाद ही स्टूडेंट्स को क्लास में प्रवेश मिला। परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग के भी पूरे इंतजाम किए गए थे। अधिकारियों की मानें तो 15 जुलाई तक राजस्थान बोर्ड के नतीजे जारी हो जाएंगे।


How to check RBSE 10th Result 2020

RBSE 10 वीं परिणाम 2020 की औपचारिक घोषणा पर, राजस्थान बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट- rajresults.nic.in पर स्कोरकार्ड प्रकाशित करेगा। छात्र परिणाम पृष्ठ पर जाकर, उपलब्ध कराए गए स्थान में अपना वैध रोल नंबर दर्ज करके और सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना परिणाम डाउनलोड कर पाएंगे। छात्र अपने राजस्थान बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।
● Visit the official result page of  RBSE
● Enter your required details
● Click on submit to view your result


RBSE 10वीं रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें (soon )

RBSE 10 वीं परिणाम 2020: पुनर्मूल्यांकन / पुनः जाँच


राजस्थान बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2020 का दिन हर छात्र में विभिन्न भावनाओं को ला सकता है। कुछ लोग खुशी का अनुभव कर सकते हैं और कुछ इस बात से निराश हो सकते हैं कि उनका RBSE 10 वीं परिणाम ऐसा कैसे निकला। ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां एक छात्र महसूस कर सकता है कि उसने प्राप्त अंकों की तुलना में बेहतर किया है, ऐसे में वह rbse द्वारा पुन: जांचने / पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया की तलाश कर सकता है। आरबीएसई बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 के संबंध में पुनर्मूल्यांकन और पुन: जांच महत्वपूर्ण पहलू हैं जो एक छात्र को अपने दिमाग में रखना चाहिए। यदि छात्रों को यह नहीं लगता है कि स्कोरकार्ड में उनके प्रयासों को सही ठहराया गया है, तो वे उत्तर पुस्तिकाओं के पुन: जांच / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि अंतिम मार्क टैली में कोई परिवर्तन होता है, तो मूल मार्कशीट में अपडेट किया जाएगा।


RBSE 10 वीं परिणाम 2020: पूरक / कंपार्टमेंटल परीक्षा

राजस्थान बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2020 कुछ छात्रों के लिए बुरी खबर भी ला सकता है। ऐसे मामले भी हो सकते हैं, जब कोई छात्र दुर्भाग्यवश परीक्षा में फेल हो गया हो। ऐसे छात्र के पास खुद को साबित करने का अवसर होगा। छात्र कंपार्टमेंटल / पूरक परीक्षा में उपस्थित हो सकेगा। पूरक परीक्षा आमतौर पर result के एक महीने बाद होने वाली है। इस लेख में यहां भी सूचित किया जाएगा और बोर्ड द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस पेज को RBSE 10 वीं परिणाम 2020 के किसी भी अपडेट के लिए बुकमार्क कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment