The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Thursday, June 18, 2020

RBSE 10th 12th Exams 2020: राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं आज से, ध्यान रखें ये नियम



RBSE 10th 12th Exams 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( आरबीएसई ) की  10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं आज से शुरू होने जा रही हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों में एडमिड कार्ड के साथ साथ मास्क लाना भी अनिवार्यता होगा। बिना मास्क के छात्रों के साथ ही शिक्षकों और परीक्षा से जुड़े अन्य कर्मचारियों को भी परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा से पहले, परीक्षा के दौरान और बाद में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। कल (गुरुवार) 12वीं विज्ञान वर्ग के गणित विषय का पेपर होगा। परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा, लेकिन परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचने को कहा गया है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सभी बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ' (गुरुवार) से 10वीं और 12 वीं की शेष परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को परीक्षा की अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं। सभी विद्यार्थियों से निवेदन है की हाथों में सैनिटाइजर, मुंह पर मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आवश्यक रूप से करें।'

परीक्षा से पहले थर्मल चैंकिंग होगी। सरकार के निर्देशानुसार हर परीक्षा केन्द्र पर मास्क और सेनिटाइजर की व्यवस्था भी होगी।

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग रहे, इसके लिए प्रत्येक रूम के 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य रूम या पास के स्कूल में उप केन्द्र बनाकर शिफ्ट किया गया है।

वेबसाइट से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
यदि किसी से प्रवेश पत्र खो गया है तो वे परीक्षार्थी विद्यालय के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसके लिए बोर्ड ने परीक्षा केंद्र बढ़ाए हैं। शेष परीक्षाएं कुल 6201 परीक्षा केंद्र पर होंगी। पहले बोर्ड ने 5680 केंद्र बनाए थे।

राजस्थान बोर्ड ने नए परीक्षा केंद्र पर बैठने वाले छात्रों के नए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स अपने स्कूल के माध्यम से उन्हें हासिल कर सकते हैं। प्रिंसिपल अपने आईडी व पासवर्ड से डाउनलोड करके हार्ड कॉपी के रूप में एडमिट कार्ड छात्रों को देंगे।

कोरोना पॉजिटिव होने पर छात्र को सप्लीमेंट्री में मौका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया है कि जो छात्र राज्य से बाहर है और परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाएंगे या फिर कोरोना पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ पाएंगे, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद अब ये परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षार्थियों के साथ ये बोर्ड की भी परीक्षा होगी क्योंकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बोर्ड व राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजन का बड़ा रिस्क उठाया है।

RBSE 10th Datesheet 2020: 10वीं की शेष परीक्षाएं
29 जून - सामाजिक विज्ञान
30 जून - गणित

RBSE 12th Datesheet 2020 : 12वीं की शेष परीक्षाएं
18 जून - गणित
19 जून- सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा
22 जून- भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा
23 जून - गृहविज्ञान
24 जून- चित्रकला
25 जून- हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थान साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) विषय की परीक्षा
26 जून - संस्कृत साहित्य विषय की परीक्षा
27 जून - अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिंदी) विषय की परीक्षा
29 जून - कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा
30 जून - मनोविज्ञान विषय की परीक्षा


No comments:

Post a Comment