The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Thursday, June 25, 2020

Rajasthan: प्रवासियों को रोजगार देने की योजना तैयार, बाहर से आने वाले मजदूरों का होगा पंजीकरण, मिलेगा रोजगार।




जयपुर: राजस्थान सरकार ने प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए योजना तैयार की है। इस योजना के तहत अन्य राज्यों से अपने घर लौटकर आए मजदूरों को उनकी दिलचस्पी एवं अनुभव के आधार पर काम दिलाया जाएगा। मजदूरों को राज्य सरकार के कौशल एवं आजीविका मिशन के द्वारा अलग-अलग कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद इन मजदूरों को फैक्ट्रियों, ईंट भट्टों, माइंस सहित अन्य संस्थानों में नियुक्ति दिलाने का काम जिला उधोग केंद्र के अधिकारी करेंगे।


मजदूरों के वेतन से लेकर उनके अवकाश सहित अन्य सुविधाओं को तय करने का काम भी ये अधिकारी संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर करेंगे। राज्य के श्रम मंत्री टीकाराम जुली ने बताया कि यदि किसी मजदूर का घर रोजगार के स्थान से दूर गांव में है तो उसके फैक्ट्री अथवा माइंस पर रहने की व्यवस्था की जाएगी।


उन्होंने बताया कि श्रमिक कल्याण कोष के माध्यम से रोजगार मिलने तक मजदूरों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। श्रम मंत्री ने बताया कि जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे नियमित रूप से उधोगपतियों एवं बड़े व्यापारिक संस्थानों के संपर्क में रहकर अन्य राज्यों से आए मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास करें ।

श्रम मंत्री ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए श्रमिकों के लिए सरकार ने 'लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज' बनाया गया है। यहां मजदूर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। लॉकडाउन के कारण संकट का सामना कर रहे श्रमिकों को लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज के जरिए उनके कौशल के अनुरूप रोजगार मिल सकेगा। लॉकडाउन में करीब 10 लाख के आसपास प्रवासी मजदूर प्रदेश में बेरोजगार हैं । 

Raj Kaushal Portal Registration के लिए दस्तावेज
● आधार कार्ड
● जन आधार कार्ड
● मोबाइल नंबर
● BRN नंबर
● SSO ID


राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे
● आवेदक राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करे और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करे।

● आवेदक को सबसे पहले अपनी SSO ID बनानी होगी। यदि आप SSO ID बनाना नहीं जानते है तो आप SSO ID बनाने का आर्टिकल पढ़ सकते है।

● इसके बाद आप अपनी SSO ID को लॉगिन कर राज कौशल पर जाये और अपना पंजीकरण करे यदि आप रोजगार पाना चाहते है तो आप श्रमिक/जनशक्ति और यदि आप श्रमिक लेना चाहते है तो आपको उद्योग/व्यापार/संसथान/ठेकेदार पर क्लिक करना है।

● इसके बाद आपको आवेदक का आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर पंजीकरण करना है।

● उद्योग/व्यापार/संसथान/ठेकेदार यदि आवेदन करते है तो उनको उद्योग आधार व BRN नंबर होना जरूरी है

No comments:

Post a Comment