The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Wednesday, June 24, 2020

KV JNV admission: केंद्रीय विद्यालय व नवोदय स्कूलों में OBC के लिए आरक्षण, इस सत्र से मिलेगा ।



KV JNV admission: केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने देश भर के केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में एडमिशन में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों के लिए नई आरक्षण व्यवस्था मंजूर की है। इस आरक्षण का लाभ छात्र-छात्राओं को इसी 2020-21 के शैक्षणिक सत्र से मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।


बता दें कि केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय दोनों में ही अभी तक अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (SC/ST) वर्ग के छात्र-छात्राओं को आरक्षण मिलता था। पर अब से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के बच्चों को भी आरक्षण मिलेगा। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक नई आरक्षण व्यवस्था के बाद केंद्रीय विद्यालयों ने अपने यहां अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (SC/ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के बच्चों के एडमिशन के लिए अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की है। वहीं जवाहर नवोदय विद्यालयों के संबंध में MHRD ने तय किया है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के लिए आरक्षण की व्यवस्था उस जिले में उनकी जनसंख्या के अनुपात के बराबर होगी।


गौरतलब है कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग समेत कई संगठनों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय में OBC आरक्षण लागू करने का अनुरोध किया था। अनुसूचित जाति के लिए 15 फीसदी और अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 फीसदी सीटें पहले से ही आरक्षित हैं। OBC को आरक्षण के अनुरोध पर गौर करते MHRD ने OBC वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए 27 फीसदी सीटें आरक्षित करने का फैसला किया। ये आरक्षण व्यवस्था इस नए शैक्षणिक सत्र से केवल पहली कक्षा में होने वाले प्रवेशों पर लागू होगा।


बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में एडमिशन के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को आरक्षण नहीं दिए जाने को लेकर संसदीय समिति ने नाराजगी जताई थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट में ये कहा कि केंद्रीय विद्यालयों व जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए SC/ST के छात्रों को तो आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है लेकिन OBC वर्ग के छात्रों के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई जो दुखद है। इसके बाद मानव संसाधन मंत्रालय ने आरक्षण की नई व्यवस्था लागू की।

बहरहाल नई आरक्षण व्यवस्था के बाद केंद्रीय विद्लाय में SC वर्ग के लिए 15 प्रतिशत, ST वर्ग के लिए 7.5 प्रतिशत, OBC के लिए 27 प्रतिशत, RTE के तहत 25 प्रतिशत आरक्षण होगा।

No comments:

Post a Comment