The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Thursday, June 18, 2020

राजस्थान के इस विश्वविद्यालय में बिना परीक्षा दिये अगले सेमेस्टर में प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स



कोरोना वायरस महामारी से उपजे संकट के मद्देनजर राजस्थान राज्य आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने का निर्णय किया है। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने बताया कि पंजीकृत विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिये अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत करने का अवसर दिया गया है। इसी प्रकार विश्वविद्यालय की पावस सेमेस्टर की पढ़ाई एक अगस्त से शुरू होगी तथा नये नामांकन और प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं एक सितम्बर 2020 से शुरू होगी।
  
पंवार ने मंगलवार को बताया कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस महामारी से कौशल शिक्षा में उत्पन्न गतिरोध को ध्यान में रखते हुए यह भी निर्णय किया गया है कि जुलाई 2020 में प्रस्तावित बसंत 2020 परीक्षा का निर्णय आगामी अगस्त माह में किया जाएगा।
  
उन्होंने बताया कि अनेक विद्यार्थी अन्य राज्यों के तथा राज्य के विभिन्न जिलों के है। अधिकतर विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे हैं जो ऑनलाइन अध्ययन का भी पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तथा न ही आगामी 2-3 माह में उनका शिक्षण संस्थान में आना सम्भव है।
  
कौशल शिक्षा निदेशक प्रो. अशोक के. नगावत ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष में दो बार सेमेस्टर परीक्षा आयोजित की जाती है जिनमें पावस परीक्षा मई व बसंत परीक्षा दिसम्बर में होती है। पावस परीक्षा 2020 पूर्व में जून माह में निर्धारित थी जो जुलाई माह में प्रस्तावित हुई थी।


No comments:

Post a Comment