The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Thursday, May 28, 2020

REET 2020 की परीक्षा 2 सितम्बर को ही होंगी…REET के सेलेब्स में नही होंगा बदलाव, चयन प्रक्रिया पर निर्णय जल्द- शिक्षामंत्री



प्रदेश के 10 लाख युवाओ को REET परीक्षा 2020 का इंतजार है….राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली REET पात्रता परीक्षा अब सितम्बर माह में आयोजित होंगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षक के 31 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की थी जिसके हेतु 2 अगस्त को परीक्षा प्रसात्वित थी लेकिन कोरोना के कारण स्थगित कर दी गयी है।

अब रीट 2020 की परीक्षा सितम्बर माह में 2 सितम्बर को प्रस्तावित है पूर्व में शिक्षा मंत्री ने फेसबूक लाइव और कल मीडिया से रूबरू होते समय मंत्री डोटासरा न कहा कि 2 अगस्त को रीट का आयोजन करवाना था लेकिन कोरोना संकट के चलते सम्भव नही हो सका था अब इसे 2 सितम्बर को आयोजित किया जायेगा।

यदि आप रीट की तैयारी कर रहे है तो इस मोबाइल एप्प को अवश्य डाउनलोड कर लेवे।- 
शिक्षा मंत्री से सवाल जवाब
सवाल:- रीट 2020 की परीक्षा कब आयोजित होंगी?
जवाब:- रीट 2020 की परीक्षा 2 अगस्त को प्रसात्वित थी लेकिन कोरोना के चलते यह सम्भव नही हो सकता है अब इसे 2 सितम्बर को आयोजित करवाया जाएगा जिसके लिए जल्द नोटिफिकेशन को अंतिम रूप दिया जाएगा।

सवाल:- रीट 2020 के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव प्रस्तावित है?
जवाब:- रीट के पाठ्यक्रम का निर्धारण NCTE द्वारा किया जाता है जहाँ NCTE 2011 की गाइडलाइंस के अनुरूप पूर्व के पाठ्यक्रम के अनुसार ही होंगी।

सवाल:– रीट से चयन प्रक्रिया में कोई बदलाव प्रसात्वित है?
जवाब:-रीट के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नही है लेकिन इसके बाद होने वाली चयन प्रकिया में बदलाव प्रस्तावित है जिसमें वेटेज में बदलाव या कोई नया नियम लगाया जाए पर विचार है।

रीट टेस्ट सीरीज के लिए इस लिंक पर जाकर एप्प को डाउनलोड करे एवं जॉइन करे।- 

लेवल 1 एव लेवल 2 के इतने पदों पर होंगी भर्ती:-
रीट के माध्यम से 31 हजार पदों पर भर्ती प्रसात्वित है जहाँ इस बार लेवल 1 के पदों की संख्या लेवल 2 से अधिक होंगी…रिक्तियों के अनुरूप लेवल 1 में करीब 16 या 17 हजार पदों पर भर्ती होंगी।

1 comment: