The True Job Alerts And Educational News

    Join Whatsapp  clickhere    

Sunday, March 29, 2020

RRB Railway NTPC 2020 Exam Date, Admit Card Latest Updates | आर आर बी - एन टी पी सी कब होगी परीक्षा ।


RRB Railway NTPC 2020 Exam Date, Admit Card Latest Updates

RRB Railway NTPC भर्ती 2020:- RRB Railway Recruitment Board ने रेलवे में अलग-अलग 35,208 पदों पर भर्ती के लिए 28 फरवरी 2019 को आवेदन अधिसूचना जारी की थी। 1 मार्च से लेकर 31 मार्च 2019 तक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। 12 अप्रैल 2019 को RRB Railway Recruitment Board  ने आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी कर दी। और इन पदों पर 1 करोड़ 26 लाख 30 हजार 885 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

RRB NTPC भर्ती प्रकिया तो अभी भी जारी है भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियो का इंतजार अब और बढ़ता नज़र आ रहा है। पहले तो आशा बनी थी की अप्रेल माह में NTPC की प्रथम चरण की परीक्षा आयोजित हो जायेगी क्योकि RRB Railway Recruitment Board ने 23 मार्च को एगेंजिंग एग्जाम एनटीपीसी कंडेक्टिंग की जानकारी दी थी की RRB Railway Recruitment Board,  NTPC Exam आयोजित करवाने को लेकर प्री बिड कांफ्रेंस 7 अप्रैल को आयोजित करेगा, यह जानकारी Railway Board ने आधिकारिक वेबसाइट्स पर बिडिंग से जुड़ा एक नोटिफिकेशन  जारी कर दी है।लेकिन अब लॉकडाउन के कारण यह टल सकती है । शेड्यूल में बदलाव होना तय है। एजेंसी के चयन में देरी होने से भर्ती परीक्षा और लेट होगी। 



जिसके कारण Railway Recruitment Board की NTPC परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी के लिए तय किए जाने वाली एजेंसी को तलाशने में अभी और समय लगेगा । इससे पहले RRB EXAM करवाने के लिए एजेंसियों से आवेदन मांग चुकी है । एजेंसी गठित हो जाने के बाद भी परीक्षा के लिए 6-7 सप्ताह का समय लगेगा । जिसके चलते परीक्षा अगस्त माह में हो सकती है अगर कोरोना वायरस की स्थति काबू में जल्दी आ गई तो । देशभर से इन पदों पर 1 करोड़ 26 लाख 30 हजार 885 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।




NTPC ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण की परीक्षा में Qualify हुए उम्‍मीदवार द्वितीय चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र घोषित होंगे। दोनो लिखित परीक्षाएं पास करने वाले उम्‍मीदवार Skill Test/ Type Test के लिए पात्र होंगे। फिजिकल टेस्‍ट भी इस भर्ती का हिस्‍सा है। सभी चरणों से गुजरने के बाद अंत में Documents Verification किया जाएगा जिसके बाद Final Merit List तैयार की जाएगी। इस लिस्‍ट में जिन अभ्यर्थियो के नाम होंगे वे रेलवे में नौकरी पाने के पात्र होंगे।

RRB Railway NTPC 2020 Post wise Details:-

Examination Will Be These Posts:-

Junior Clerk / Typeist, Account Clerk / Typeist, Junior Time Keeper, Train Clerk, Commercial & Ticket Clerk, Traffic Assistant, Goods Guard, Senior Commercial / Ticket Clerk, Senior Clerk / Typeist, Junior Account Assistant / Typeist, Senior Time Keeper, Commercial Apprentice and Station Master.



Undergraduate: Examination Will Be Done For These Posts:

Junior Clerk cum Typist - 4319
Account Clerk cum Typist - 760
Junior Typekeeper - 17
Train Clerk - 592
Commercial cum ticket clerk - 4940
Total:- 10628


Graduate: Examination will be done for these posts:

Traffic Assistant - 88
Goods Guard - 5748
Senior Commercial Clerk cum Typist - 5638
Senior Clerk cum Typist - 2873
Junior Accountant Cum Typist - 3164
Senior Timekeeper - 14
Commercial Apprentice - 259
Station master - 6865
Total :- 24649


-------------------------------------------------------------------

RRB Railway NTPC 2020 Admit Card

1. Admit Card:- Download (soon)
2. Exam Mode:- Online
3. Exam Date:- Updates Soon
4. Exam Timing:- Updates Soon , Shift :- 2th
5. Selection Process:- Online Written Exam, Skill Test/Typing Test, physical Test and then Documents Verification

No comments:

Post a Comment