The True Job Alerts And Educational News

Saturday, April 4, 2020

REET Recruitment 2020 Online form and Exam Date for new vacancy, रीट भर्ती 2020 ताज़ा ख़बर


REET Recruitment 2020 Online form and Exam Date


बजट 2020 में 53181 पदों पर नई भर्तिया करने की घोषणा की गई। इन पदों में सर्वाधिक पद शिक्षा विभाग से है। रीट के माध्यम से शिक्षकों की होने वाली भर्ती की तो परीक्षा तिथि भी 2 अगस्त जारी की गई जिसको लेकर बेरोजगारो में उत्सुकता थी लेकिन अब कोरोना के संकट ने बेरोजगारो के उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अब तक आरपीएससी की दो व कर्मचारी चयन बोर्ड की तीन परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ गया है । आने वाली परीक्षाओं पर भी संशय की स्थिति बनी हुई है । आयोग की आरएएस भर्ती - 2018 पर भी असमजंस बरकरार है । मामला कोर्ट में चल रहा  है । इस कारण परिणाम में भी देरी संभव है । सरकार ने रीट के आयोजन के लिए 2 अगस्त की तारीख तय की है , लेकिन अभी तक विज्ञप्ति जारी नहीं हुई है । उधर , राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित होने का असर रीट पर पड़ेगा । 

लॉकडाउन के बाद बोर्ड का पहला काम बची हुई परीक्षाएं आयोजित कर परिणाम जारी करना होगा । चयन बोर्ड ने 12 अप्रैल को होने वाली लाइब्रेरियन ग्रेड तृतीय सीधी भर्ती परीक्षा , 19 अप्रैल की फार्मासिस्ट सीधी भर्ती और 10 मई को होने वाली कृषि अन्वेषक भर्ती परीक्षा को स्थगित किया है । लाइब्रेरियन भर्ती में 87 हजार और फार्मासिस्ट भर्ती में करीब 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है । आयोग ने पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती परीक्षा और लाइब्रेरियन ग्रेड द्वितीय भर्ती परीक्षा को स्थगित किया है । यह परीक्षाएं 29 अप्रैल को होनी थी ।



अगस्त माह में रीट की परीक्षा कराना प्रस्तावित .... शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा- शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में पेश किया रिक्त पदों का डेटा, शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द डोटासरा ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि राज्य में शिक्षकों के रिक्त पदों को राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा तथा पदोन्नति के द्वारा शीघ्र भरा जाएगा। श्री डोटासरा प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।


 उन्होेंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा है कि शिक्षित बेरोजगारों को शीघ्र ही भर्ती का लाभ दिया जाए इसलिए राज्य सरकार द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को रीट परीक्षा आयोजित करना प्रस्तावित है।

नोट:- लेवल 1 में रिक्त पदों की संख्या लेवल 2 से अधिक है। उन्होंने कहा  कि गत सरकार द्वारा आनन - फानन में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के 9 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, लेकिन उस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। अब हमारी सरकार द्वारा इन भर्तियों का अंतिम परिणाम जारी कर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि अंग्रेजी तथा गणित विषय के द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के रिक्त पदों को आगामी शैक्षणिक सत्र से पहले भर दिया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग में प्रकियाधीन भर्ती परीक्षा द्वारा तथा अप्रैल-मई माह में डीपीसी कर रिक्त पदों को भरा जाएगा।


REET Recruitment 2020 (ताज़ा ख़बर) Online form and Exam Date for new vacancy

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रथम बजट घोषणा के तहत 1200 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है जिससे बालक- बालिका अधिक संख्या में पढ़ाई कर सकें। उन्होंने कहा कि गत सरकार द्वारा एयरटेल से एमओयू किया गया था जो कि जल्द ही खत्म हो गया ऎसे विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को प्रतिनियुक्ति से भरा जा रहा है। श्रीडोटासरा ने सदन को आश्वस्त किया कि विद्यालयों में किसी भी कारण से बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।

नोट:- इस लिंक पर जाकर आज शिक्षा विभाग की वर्तमान में चल रही भर्तियो की स्टेटस रिपोर्ट देख सकते है जैसे REET, 2ND ग्रेड, 1ST ग्रेड, PTI, पुस्तकालध्यक्ष, प्रयोगशाला एवं अन्य वर्तमान में विभिन्न श्रेणियाें की प्रक्रियाधीन नियुक्तियों का श्रेणीवार संख्यात्मक विवरण सदन के पटल पर रखा। विधानसभा शेरगढ में शिक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित राजकीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक एवं राजकीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों के रिक्त पदों का पंचायत समितिवार विवरण सदन के पटल रखा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत रिक्त पदों को भरने की एक सतत् प्रक्रिया है। स्टाफिंग पैटर्न हेतु विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश 28 मई 2019 के अनुसार विद्यालयों में विद्यार्थियों के नामांकन के आधार पर शैक्षणिक कार्मिकों के पदों का निर्धारण/आवंटन किया जा चुका है, जिससे अधिशेष हुए अध्यापकों/कार्मिको को आवश्यकता वाले विद्यालयों के रिक्त पदों पर लगाये जाने की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है।


प्रारम्भिक शिक्षा विभाग अन्तर्गत उपलब्ध रिक्त पदों को समय-समय पर वित्त विभाग से प्राप्त स्वीकृतियों के अनुसार सीधी भर्ती के माध्यम से भरा जाता है। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर एवं विभागीय पदोन्नति समिति द्वारा चयनित पात्र आशार्थी उपलब्ध कराये जाने पर रिक्त पदों को भरा जाता है।

REET Recruitment 2020 (ताज़ा ख़बर) Online form and Exam Date for new vacancy